India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

नांरगी रंग में क्यों रंगी नजर आ रही है वंदे भारत एक्‍सप्रेस? जानें इसके पीछे की बड़ी वजह

08:42 PM Oct 07, 2023 IST
Advertisement

भारत देश की जान भारतीय रेल हर दिन एक नए आयाम को छू रहा है। भारतीय रेलवे के विकास को देश के विकास के साथ जोड़ के देख सकते है। कुछ किलोमीटर से शुरू हुआ भारतीय रेलवे का ये सफर अब लगभग देश के सभी कोने में अपनी सेवा देता है। अब रेलवे की रफ्तार बढ़ाने के लिए देश में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई जा रही है। भारत में फिलहाल 34 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें भारतीय रेलवे चलाता है।

बदली वंदे भारत रंग

पहले देश की वंदे भारत एक्सप्रेस नीले और सफेद रंग में चलती थी। नई और उन्नत सुविधाओं को समायोजित करने के लिए ट्रेन का रंग भी बदल दिया गया है। वर्तमान में, नारंगी और सफेद (ऑरेंज वंदे भारत) सेमी-हाई स्पीड ट्रेन भी शुरू की गई है। भगवा रंग में रंगी वंदे भारत जैसे ही पटरी पर आई, विवाद भी शुरू हो गया। राजनीति और नारंगी रंग कभी-कभी जुड़े होते हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बार-बार उन दावों का खंडन किया है कि वंदे भारत ट्रेन का नारंगी रंग राजनीतिक कारणों से चुना गया था।

हाल ही में अश्विनी वैष्णव ने कहा नारंगी रंग का चुनाव "शुद्ध विज्ञान" पर आधारित था। नारंगी रंग को राजनीतिक कारणों के बजाय वैज्ञानिक कारणों से चुना गया। उन्होंने दावा किया कि विज्ञान के अनुसार मानव आँख केवल दो रंगों को ही सबसे अच्छे से पहचान सकती है। प्रश्न में पीला और नारंगी रंग हैं। परिणामस्वरूप, यूरोप में चलने वाली लगभग 80% ट्रेनें या तो नारंगी रंग की हैं या नारंगी और पीले रंग के संयोजन वाली हैं।

इन दोनों के अलावा, चांदी जैसे कुछ रंग भी हैं जो पीले और नारंगी जैसे चमकीले होते हैं लेकिन आंखों को नारंगी या पीले जितने अच्छे नहीं लगते। रेल मंत्री के मुताबिक, नारंगी की इन्हीं विशेषताओं के कारण सरकार ने नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए नारंगी रंग चुना है।

इन जगहों पर भी होता है इस्तेमाल ये कलर

अश्विनी वैष्णव के अनुसार जहाजों और हवाई जहाजों में नारंगी काले बक्सों का उपयोग किया जाता है क्योंकि ये रंग आसानी से दिखाई देते हैं। इसके अलावा, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की बचाव नौकाएं और जीवन जैकेट नारंगी रंग के हैं। 24 सितंबर को भारत में पहली नारंगी वंदे भारत ट्रेन का संचालन केरल के कासरगोड और तिरुवनंतपुरम के बीच शुरू हुआ।

Advertisement
Next Article