India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सार्डिन मछली खाने वाले महिला की दुर्लभ बीमारी से हुई मौत, मामला जान हैरान हो जाएंगे आप..

02:49 PM Sep 15, 2023 IST
Advertisement
आप में से कई लोग मछली आदि खाते होगें, पर आपने कभी कोई ऐसी खबर सुनी है, जिसमें मछली खाने से किसी की मौत हो जाती है। हां आपको सुनने में थोड़ा अजीव लगें, लेकिन ऐसा मामला घटा है। इस केस को जानने के बाद आप सोच में भी पड़ सकते है। पूरे पश्चिमों देशों में मछली और मांस को कैन में संरक्षित यानी जमा किया जाता है। यदि कैन का उपयोग सावधानी से नहीं किया गया तो इसमें बैक्टीरिया प्रवेश करने की संभावना अधिक होती है और इस वजह से कई मामले देखने को मिलते है। 
अब सामने आई जानकारी के अनुसार फ्रांस के बोर्डो में सार्डिन मछली खाने से एक युवती की मौत की घटना ने लोगों में सदमा और चिंता पैदा कर दी है। 32 वर्षीय व्यक्ति की मृत्यु बोटुलिज़्म में हुई, जो एक दुर्लभ खाद्य विषाक्तता है। इसी बीमारी से पीड़ित 12 लोगों का इलाज चल रहा है। रिपोर्ट के अनुसार महिला ने पिछले सप्ताह होटल में सार्डिन खाया था और उसी होटल से सार्डिन खाने वाले बारह लोगों का इलाज चल रहा है। 
बारह लोगों में वो सभी लोग शामिल है, जो 4 से 10 सितंबर के बीच होटल ‘चिन चिन वाइन बार’ का खाना खाया था। लेकिन आज भी बहुत से लोग नहीं जानते कि यह दुर्लभ बीमारी क्या है। भले ही किसी को नहीं पता लेकिन इस बारें में सोचने की सबको जरूरत है। बता दें कि यह एक ऐसी स्थिति है जिस पर बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। पूरे पश्चिम में मछली और मांस को कैन में संरक्षित किया जाता है।
ऐेसे में कैन का उपयोग सावधानी से नहीं किया गया तो इसमें बैक्टीरिया प्रवेश करने की संभावना काफी अधिक होती है। इसमें ‘क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम’ बैक्टीरिया ‘क्लोस्ट्रीडियम’ द्वारा निर्मित होता है। यह जहर बहुत ही खतरनाक होता है। यह ज्यादातर डिब्बाबंद भोजन में आता है। कैन में खराब खाना के कारण बैक्टीरिया क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम विकसित होता हैृ। यह एक बहुत ही दुर्लभ बीमारी है, लेकिन एक बार जब यह आ जाता है, तो यह खतरनाक होता है। 
Advertisement
Next Article