India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Viral Video: क्या आप भी सोचते हैं ब्राउन ब्रेड हैं हेल्दी? तो हो जाइए सतर्क और यहां देखे इसकी असलियत...

04:48 PM Sep 13, 2023 IST
Advertisement
अभी मार्केटिंग का मौसम है। कोई उत्पाद उतना ही अधिक बिकता है जितने अधिक ब्रांड उस पर होंगे। यदि किसी चीज़ को सेहत के लिए फायदेमंद के रूप में विज्ञापित किया जाए तो लोग उसे तुरंत खरीद लेंगे। चाहे वह चीज़ कितनी भी हानिकारक या जानलेवा क्यों न हो। ब्राउन ब्रेड भी इन्ही सब आइटम में से एक हैं। 
हाँ, आज बहुत से लोग मानते हैं कि ब्राउन ब्रेड हेल्थ के लिए अच्छी होती है। उनका मानना ​​है कि सफेद ब्रेड बनाने के लिए मैदा का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन ब्राउन ब्रेड बनाने के लिए आटे का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अब ब्राउन ब्रेड फैक्ट्री का ये वीडियो आपकी ग़लतफहमी मिटा देगा। 
ब्राउन ब्रेड से सफेद ब्रेड तक का सिलसिला 
जो लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होते हैं वे केवल पौष्टिक आहार का ही सेवन करते हैं। चाहे हम कुछ भी खरीदें, हम उसकी फैसला उसके इंग्रेडिएंट के आधार पर करते हैं। मैदा, तेल या शुगर का इस्तेमाल बिल्कुल ही वर्जित होता है। जब हम दुकान पर जाते हैं तो हम सफेद ब्रेड भी नहीं खरीदते हैं। इसकी जगह ब्राउन ब्रेड खरीदें। उनकी राय में ब्राउन ब्रेड ज्यादा फायदेमंद होती है। लोगों की इस गलत धारणा को दूर करने के प्रयास में ब्राउन ब्रेड फैक्ट्री का एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया था। इसे देखकर आप भी चौंक जाएंगे। 
ऐसे बनाया लोगों को पागल

अगर आप सोचते हैं कि ब्राउन ब्रेड आटे से बनाई जाती है, तो शेयर किए गए वीडियो को देखने के बाद दोबारा सोचें, जिसमें दिखाया गया है कि इसे कैसे बनाया जाता है। वीडियो में श्रमिकों ने पूरी तरह से मैदा से ब्राउन ब्रेड बनाई। इसे बनाने में उन सभी सामग्रियों का उपयोग किया जाता है जो सफेद ब्रेड बनाने में उपयोग की जाती हैं। इसमें मैदा से लेकर तेल तक सब कुछ शामिल है। यह सिर्फ एक और अधिक वस्तु के साथ सफेद से भूरे रंग में बदल जाता है। इसमें भूरे रंग का उपयोग किया जाता है। हां, आप जो ब्राउन ब्रेड इस विश्वास के साथ खरीदते हैं कि वह हेल्थी है, उसे सफेद से भूरा बनाने के लिए बस उसे रंग दिया जाता है।
लोगों ने जताया गुस्सा 
इस चर्चित वीडियो को देखने के बाद लोगों का गुस्सा फूटना लाज़मी था। यहां तक ​​कि उनमें से कई लोग इस बात से अंजान थे। उसने वीडियो देखा और ठगा हुआ महसूस किया। एक यूज़र ने कहा, यह शुद्ध नाटक है। ब्राउन का सेवन इसलिए किया जाता था क्योंकि ऐसा माना जाता था कि यह हेल्थी है। आटे में रंग मिलाकर बनाया जाता है। जबकि दूसरे ने दावा किया कि केवल सफेद ब्रेड ही इससे बेहतर है। कम से कम यह रंग से रंगा तो नहीं है। 
Advertisement
Next Article