India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

57 किलो वजन, 4 फीट लंबाई और 98 पेज... इस पुस्तक में हैं 193 देशों के संविधान का हिस्सा, जानें क्यों हैं ये इतनी खास

12:59 PM Sep 10, 2023 IST
Advertisement
चाहे राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता में सुधार करना हो या कोई नया प्रयोग करना हो, इंदौर हर मामले में सर्वश्रेष्ठ बन जाता है। इसी कड़ी में इंदौर के एक निवासी ने एक और अनोखा कारनामा कर दिखाया है. अब, पेशे से वकील लोकेश मंगल ने विचित्र सुंदरता और मौलिकता की एक पीतल की किताब बनाई है जिसकी खूबसूरती अपने आप में देखने को बनती हैं। 
कौन सी ये खूबसूरत किताब?
यह किताब 98 पेज की है, 4 फीट लंबी है और इसका वजन 57 किलो है। इसमें 193 अलग-अलग देशों के प्रतीक मौजूद हैं। पुस्तक के निर्माता लोकेश मंगल ने दावा किया कि पुस्तक को बनाने के लिए धातु का उपयोग किया गया था क्योंकि लोकेश चाहते थे कि यह एक ऐसा रिकॉर्ड हो जिसे अनगिनत वर्षों तक सुरक्षित और जमा करके रखा जा सके। पुस्तक के लिए पीतल को इसलिए चुना गया क्योंकि बहुत सी चर्चाओं के दौरान धार्मिक गुरुओं और संत महात्मा ने इसे सबसे शुभ सामग्री बताया हैं। 
देश भर से जमा की धनराशि 
लोकेश मंगल का दावा है कि पुस्तक की तैयारी प्रक्रिया में एक वर्ष और नौ महीने लगे और इसमें सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, शीर्ष संवैधानिक विद्वानों, पत्रकारों और वकीलों ने सहायता की। इसके अतिरिक्त, देश भर के 200 शहरों से धन एकत्र किया गया। प्रत्येक व्यक्ति ने एकमुश्त रुपये का दान दिया। यह दावा किया जाता है कि यह 4 फीट ऊंची पीतल की किताब 193 विभिन्न देशों के संविधानों को संरक्षित करने का एक प्रयास है, जिसमें केवल छवियां प्रत्येक संविधान के आवश्यक सिद्धांतों का प्रतिनिधित्व करती हैं।
कभी किसी पुरुस्कार के लिए नहीं जाएगा आवेदन 
लोकेश के मुताबिक, किताब का मुख्य पृष्ठ बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के 132वें जन्मदिन पर प्रकाशित हुआ था। उन्होनें ये भी बोला कि इस पुस्तक के संबंध में किसी भी पुरस्कार के लिए कभी भी कोई आवेदन नहीं किया जाएगा। उनका दावा है कि लेजर उत्कीर्णन का उपयोग करके पुस्तक को तैयार करने में 217 घंटे लगे। इसकी पीएलटी फाइलिंग करने में 2 साल और 7 महीने का समय लगा। पीतल के रोल से, पीतल की 97 शीटों को नियमित कैंची का उपयोग करके मैन्युअल रूप से काटा गया है। इस ऐतिहासिक कार्य की व्यापक तैयारी की गई है और अब यह सभी के ध्यान का केंद्र है।
Advertisement
Next Article