India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्या है शिवाजी महाराज का खास हथियार 'वाघनख', जो जल्द ब्रिटेन से आएगा भारत..

05:56 PM Sep 14, 2023 IST
Advertisement
छत्रपति शिवाजी महाराज का एक ऐसा हथियार जो अपने आप में खास है ‘वाघ नख’ अब भारत आने वाला हैं। इसके साथ ही महाराष्ट्र सरकार शिवाजी महाराज द्वारा इस्तेमाल की गई ‘जगदंबा’ तलवार को ब्रिटेन से भारत वापस लाने की भी कोशिश कर रही है। ये वहीं हथियार है जिससे छत्रपति शिवाजी महाराज ने आदिलशाही जनरल अफजल खान को मरा था। ये पिछले कई सालों से लंडन के विक्टोरिया एंड अल्बर्ट म्यूजियम में रखा हुआ था। 
वाघनख को भारी सुरक्षा के बीच सतारा, नागपुर, कोल्हापुर और मुंबई जैसे राज्य भर के संग्रहालयों में प्रदर्शित किया जाएगा। इस हथियार को देखने के लिए लाखों लोगों के आने की उम्मीद है। यह 1674 में रायगढ़ किले में छत्रपति के रूप में शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक के 350वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए किया जा रहा है। 
दोनों हथियारों को ब्रिटिश उपनिवेशवादियों द्वारा ब्रिटेन ले जाया गया था। जबकि तलवार सेंट जेम्स पैलेस में शाही संग्रह का हिस्सा है, वाघनाख लंदन में विक्टोरिया और अल्बर्ट संग्रहालय दोनों में पहले ही प्रदर्शित है।
क्या है वाघनख
एक बाघ के पंजे के आकार का हथियार का एक अनोखा रूप हैं, स्टील से बने होते हैं और इनमें पहली और चौथी उंगलियों के लिए दो छल्ले के साथ चार ‘पंजे’ होते हैं। वाघनाख को हाथों के जरिए इस्तेमाल के लिए डिज़ाइन किया गया है और दोनों अंगूठियों के बीच के आकार में अंतर इंगित करता है कि यह बाएं हाथ में इस्तेमाल किया जाने वाला हथियार है। यह 3.5 सेमी चौड़ा और 8.6 सेमी चौड़ा है।
वाघनख से मरा था अफजल खान
इतिहास कहती हैं नवंबर 1659 में, शिवाजी महाराज सतारा जिले के प्रतापगढ़ किले की तलहटी में हमलावर आदिशाही जनरल अफ़ज़ल खान से मिलने गए। खान, जो अपनी शारीरिक बनावट और ताकत के लिए प्रसिद्ध था, ने गले मिलते समय शिवाजी महाराज का गला घोंटने की कोशिश की। शिवाजी महाराज, जो हमले की आशंका कर रहे थे, ने खान को गिराने के लिए छुपे हुए वाघनख और उसके खंजर का इस्तेमाल किया।
Advertisement
Next Article