India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कौन-सा है दुनिया का सबसे महंगा पेड़? कितनी है इसकी कीमत और यह कहां पाया जाता है, जानिए इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स

04:41 PM Sep 29, 2023 IST
Advertisement

दुनिया भर में लाखों पेड़ मौजूद होंगे। पर्यावरण की सुरक्षा के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने होंगे। आप सोच रहे होंगे कि इन सभी पेड़ों में से कौन सा पेड़ सबसे महंगा (Most Expensive Tree) है? और इस सवाल का जवाब बहुत कम लोगों को पता होगा। आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं क्योंकि सोशल मीडिया अब एक ऐसी जगह है जहां लोग इसके बारे में बात करते हैं।

सोशल मीडिया साइट पर आम लोग सवाल पूछते हैं और दूसरे यूजर्स जवाब देते हैं। दुनिया में कौन सा पेड़ सबसे महंगा है? कुछ दिन पहले सवाल किया गया था। चूँकि यह एक दिलचस्प सवाल था, इसलिए जल्द ही लोगों के रिएक्शन भी आना शुरू हो गए। हम आज आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं, और उसके बाद हम आपको बताएंगे कि आखिर सच्चाई क्या है।

लकड़ी की कीमत 10,000 डॉलर प्रति किलोग्राम

अमित मंडल नाम के एक व्यक्ति की पोस्ट के अनुसार, मैक्सिको सिटी में “मारीया दे लोस आन्जेलेस” (María de los Ángeles) के नाम से जाना जाने वाला आंखबंद पेड़ दुनिया का सबसे महंगा पेड़ है। कृत्रिम रूप से बनाई गई तकनीकी प्रगति की सहायता से, यह 700 से अधिक सालों से जीवित है। एक यूज़र के अनुसार, अफ्रीकन ब्लैकवुड ट्री (Dalbergia melanoxylon) दुनिया का सबसे महंगा पेड़ है। इस पेड़ की लकड़ी की कीमत 10,000 डॉलर प्रति किलोग्राम तक है, जो इसे दुनिया में सबसे महंगी बनाती है।

कौन-सा पेड़ है सबसे महंगा?

ये बात हो गई वेबसाइट के रिएक्शन की। आइए अब हम आपको विश्वसनीय सूत्रों के हवाले से बताते हैं कि कौन सा पेड़ सबसे महंगा है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, स्टार्क्सपर गोल्डेन डेलिशियस एपल ट्री (Starkspur Golden Delicious apple tree) के नाम दुनिया का सबसे कीमती पेड़ होने का रिकॉर्ड है। यह रिकॉर्ड 1959 में 51,000 डॉलर में बनाया गया था। अमेरिका के वॉशिंगटन में एक पेड़ की कीमत 42 लाख रुपये लगाए गए थे। एक रिपोर्ट के अनुसार, जूनिपर बोनसाई (Kato family juniper bonsai) जापानी काटो परिवार के पास 1000 साल पुराना बोन्साई पेड़ है। इस पेड़ की कीमत 2 मिलियन डॉलर तक है। फिलहाल सबसे महंगे पेड़ की कीमत 16 करोड़ रुपये है. इसके अलावा, डालबर्जिया और ब्लैकवुड के पेड़ भी बहुत महंगे होते हैं।

Advertisement
Next Article