India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कब होगी कनाडा के प्रधानमंत्री Justin Trudeau की भारत से घर वापसी? लेने आ रहा खास वमान, पहले भी कई बार हो चुकी है फजीहत

02:48 PM Sep 12, 2023 IST
Advertisement
बीते दिनों भारत ने G20 समिट का सफल आयोजन और समापन करके पूरी दुनिया को बता दिया कि भारत आने वाले दिनों में विश्व गुरु बनने की राह में आगे बढ़ रहा हैं। समिट खत्म होने के बाद सभी देश के राष्ट्रीय प्रमुख और अंतरराष्ट्रीय संस्था के लोग अपने-अपने घर वापसी कर चुके हैं लेकिन खबर आती है कि कनाडा के प्रधानमंत्री की स्वदेश वापसी नहीं हुई है। बताया गया कि उनके प्लान में कुछ तकनीकी खराबी आ गई थी जिसके कारण उन्हें स्वदेश वापसी करने मैं देरी हो रही है। 
स्वदेश वापसी नहीं कर सकें जस्टिन ट्रूडो
कनाडा की सशस्त्र बलों ने विमान एयरबस CFC001 को उसे समय उड़ान भरने से रोक दिया जब उन्हें पता चला कि विमान में कुछ खराबी है। अब कनाडा के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई एक जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और उनके प्रतिनिधि मंडल को भारत से वापस ले जाने के लिए के बैकअप विमान CFC002 आ रहा है। रिपोर्ट की माने तो नई दिल्ली में रुके विमान CFC001 में तकनीकी खराबी को ठीक करने के लिए टेक्नीशियन बैकअप प्लान में स्पेयर पार्ट साथ लेकर आ रहा है। अगर उनके आने के बाद विमान को ठीक कर लिया जाता है तो कनाडा के प्रधानमंत्री आज दोपहर ही अपने स्वदेश की रवानी की कर सकते हैं। 
प्लेन में आई खराबी
हालांकि अभी तक यह बात सामने नहीं आई है कि प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो कनाडा से भेजे जा रहे हैं विमान से वापस जाएंगे, यह नई दिल्ली एयरपोर्ट पर खड़े विमान को ठीक करने के बाद वह अपने घर को वापसी करेंगे। हालांकि आपको बता दे कि यह पहली बार नहीं है जब जस्टिन ट्रूडो के विमान में खराबी आई है इससे पहले भी कई ऐसे मौके आए हैं जब उनके विमान को तकनीकी खराबी का सामना करना पड़ा है। 
पहले भी हुई है दिक्कत
वो समय था अक्टूबर 2016 का समय था जब जस्टिन फोटो के विमान में खराबी आई थी और यूनान भरने के आधे घंटे बाद ही उन्हें ओटावा एयरपोर्ट पर लौटना पड़ा था। इसके बाद साल 2019 में जस्टिन ट्रूडो का विआपी विमान हैंगर पर ले जाने के वक्त एक दीवार से टकरा गया था इस वजह से विमान को काफी ज्यादा छाती हुई थी और विमान कई महीनो तक सेवा से बाहर रहा था। 
दिसंबर साल 2019 में भी नाटो शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जस्टिस ढूंढो को बैकअप विमान का इस्तेमाल करना पड़ा था हालांकि बैकअप विमान को लंदन में ही रोक दिया क्योंकि रॉयल कैनेडियन फोर्स को उसे विमान में भी कुछ खराबी का पता चला था। 
अब आपको बता दें कि प्रधानमंत्री ऑफिस से मिली जानकारी के अनुसार अब उनका विमान भारत के रास्ते में है और अगर भारत आने के बाद सही सलामत सब कुछ रहता है तो आज दोपहर में ही स्वदेश वापसी कर सकते हैं। 
Advertisement
Next Article