India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्या आज रद्दी हो जाएंगे 2000 हजार के नोट? जानें इससे जुड़ी सभी जानकारी..

05:28 PM Sep 30, 2023 IST
Advertisement

आज 30 सितंबर है यानी महीने का आखिरी दिन है और महीना खत्म होने के साथ क्या आज 2000 के नोट भी पूरी तरीके से खत्म हो जाएंगे। आज सरकुलेशन से बाहर हुए 2000 नोटों की बैंक में बदलवाने और जमा करवाने की समय सीमा समाप्त हो चुकी है और अगर ऐसे मैं अगर आपके पास 2000 के पुराने नोट है तो आज की खबर आपके लिए काफी ज्यादा इंपॉर्टेंट हो सकती है।

रद्दी हो जाएंगे 2000 हजार के नोट

दरअसल केंद्र सरकार ने 19 मई 2023 को 2000 के नोटों को बंद कर दिया था और उसको आज बैंक में जमा करने और बदलवाने के समय सीमा खत्म हो जाएगी। ऐसे में अगर आपके पास अभी भी 2000 के नोट है तो आज ही अपने नजदीकी बैंक में या आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालय में जाकर से बदलवा दे नहीं तो आने वाले समय पर कुछ दिक्कत होगा सामना आपको करना पड़ सकता है दरअसल हम ऐसा इस कारण कह रहे हैं क्योंकि अगर केंद्र सरकार 2000 के नोट को बदलना फोन नहीं बढ़ती है तो आपके पास जितने भी 2000 के नोट है वह सारे रद्दी बन जाएंगे।

आरबीआई दे सकता है बड़ा फैसला

आमतौर पर देखा जाता है कि आरबीआई किसी भी नए नियम को निकलती है तो उसकी समय सीमा को बढ़ा देती है जैसे आधार से पैन कार्ड को लिंक करने के समय सीमा को सरकार कई बार बढ़ा चुकी है यहां तक कि डीमैट के साथ नॉमिनी का नाम जोड़ना या फाइनेंस से जुड़े कामों को आरबीआई कई बार आगे बढ़ा चूकी है और अगर इस बार भी ऐसा ही रहा तो क्या भारतीय रिजर्व बैंक 2000 के नोटों को वापसी की समय सीमा से जुड़ी कोई बड़ा अपडेट जारी कर सकता है यह एक सबसे बड़ा सवाल है।

बता दे कि भारतीय रिजर्व बैंक ने 19 में 2023 को देश में सबसे बड़े नोट यानी की 2000 के नोट को बंद करने का फैसला किया था जिसके कारण यह नोट मार्केट सरकुलेशन से बाहर हो गए थे। साथ ही आरबीआई ने उन लोगों को भी एक बड़ा रत दिया था जिनके पास 2000 के नोट थे। आरबीआई के मुताबिक जिनके पास भी 2000 के नोट थे वह 30 सितंबर यानी कि आज तक अपने नजदीकी पहन किया आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालय में जमा करवा सकते थे।

Advertisement
Next Article