India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

महिला ने कपड़े पर लिख दिए कई भाषा में भगवद् गीता के श्लोक, वीडियो देख तारीफ करते नहीं रुकेंगे आप

06:11 PM Oct 01, 2023 IST
Advertisement

एक कहावत काफी मशहूर है कि अगर किसी इंसान में कुछ कर गुजरने का जज्बा होता है तो उस कोई भी नहीं रोक पाता है। अपनी लगन और मेहनत के चलते लोगों ने ऐसे बहुत बड़े-बड़े कारनामे करके दिखाए है जिनपर लोगों को यकीन कर पाना भी मुश्किल होता है। अब इसी लिस्ट में असम के जोरहाट में रहने वाली 62 साल की हेमप्रभा का नाम शामिल है, जिन्होंने इस उम्र में वो कर दिखाया है जिसे शायद ही किसी जवान व्यक्ति में करने का जज्बा हो।

हम बात कर रहे है, हेमप्रभा के जुनून की, जिन्होंने रेशम के कपड़े पर भगवद् गीता के श्लोक बुनकर तैयार कर दिए है। अब उनके इसी जुनून और टैलेंट को लोगों का भी काफी प्यार मिल रहा है। दरअसल, सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर emirateslovesindia and otherground.with.sai अकाउंट ने एक वीडियो को शेयर किया, जिसमें देखा जा सकता है कि हेमप्रभा हैंडलूम पर कपड़ा बुनते नजर आ रही हैं। वहीं, कपड़े पर भगवद् गीता के श्लोक संस्कृत, इंग्लिश और असमिया भाषा में नजर आ रहे हैं।


वीडियो में बताया गया है कि, बुनकर में हेमप्रभा कुछ ऐसा करना चाहती थीं, जो पहले किसी ने नहीं किया हो। उन्होंने 2 साल में 250 फीट लंबे कपड़े पर संस्कृत में भगवद् गीता तैयार की। इसके बाद उन्होंने असमिया और इंग्लिश में भी भगवद् गीता के श्लोक कपड़े पर बुन दिए। हालांकि, उन्हें इंग्लिश पढ़ना नहीं आता है लेकिन अपनी जुनूनियत के चलते उन्होंने इसे भी लिख दिया।

बचपन में कपड़ा बुनना सिखने वाली हेमप्रभा की लगन और शौक के चलते उन्हें पद्म अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था। इसके साथ ही उन्हे कई अवार्ड मिले है। वहीं, वीडियो देख कमेंट्स में यूजर्स भी उनकी तारीफ करते हुए नहीं रूक रहे है। एक यूजर लिखता है- हेमप्रभा का नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में होना चाहिए। वहीं अन्य यूजर लिखता है-रिस्पेक्ट। उसके जैसे बड़ों को पढ़ाना चाहिए और हमारे जैसे बच्चों को सीखना चाहिए और उसकी तारीफ करनी चाहिए।

Advertisement
Next Article