India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

OMG: कार के बराबर होता है दुनिया के सबसे बड़े जीव का दिल, फोटो देख नहीं होगा विश्वास

08:29 PM Sep 30, 2023 IST
Advertisement

दुनिया में कई जीव-जन्तु है, जो अपने आकार और अपनी-अपनी अलग विशेषता के लिए जाने जाते है। छोटे से बड़े जानवर सबके अपने-अपने शारीरिक तंत्र होते है। पर दुनिया में सबसे बड़ा दिल किस जानवर का है आपको पता है? अगर नहीं तो आप जान कर हैरान होंगे कि दुनिया के सबसे बड़े जीव के दिल का आकार एक कार के आकार के बराबर होता है। जिसके फोटो देखने भर से आपको हैरानी हो सकती है।

सबसे बड़ा दिल वाला जीव

पानी में रहने वाले जीव ब्लू व्हेल के पास दुनिया का सबसे बड़ा दिल होता है, जो 14 फीट लंबा, 6 फीट चौड़ा और 5 फीट ऊंचा तक हो सकता है। आपको जानकर और हैरानी होगी कि ब्लू व्हेल के दिल के बराबर वॉक्सवैगन बीटल्स कार भी होती है, जो अपने आप में सबसे अनोखा है। कनाडा के टोरंटो के रॉयल ओंटेरियो म्यूजियम में एक ब्लू व्हेल का दिल है। जो पांच फीट ऊंचा, चार फीट चौड़ा और पांच फीट लंबा है। इस दिल को देखने के बाद कोई भी चौंक जाए।

व्हेल का औसत वजन 40,000 पाउंड होता है। इनके शरीर के अनुपात में उनके दिल का वजन 400 पाउंड का होता है। एक बड़े ब्लू व्हेल की लंबाई लगभग 30 मीटर, या 98 फीट है, जो बोइंग 737 की लगभग बराबर होती है। इनके बच्चे 2 से 3 टन वजन के साथ पैदा होते है और लगभग 08 मीटर लंबा होते है।

घरती पर सबसे बड़ा दिल

इस धरती पर किसी भी जीव-जंतु का इतना बड़ा दिल नहीं होता। अफ्रीकन हाथी को धरती पर रहने वाला सबसे लंबा-चौड़ा जानवर माना जाता है, जिसका गोलाकार हृदय 30 पाउंड (करीब 13 इंच 6 किलो) का होता है। लेकिन हाथी के दिल की तुलना में व्हेल का दिल चौबीस गुना भारी होता है, तो आप सोच सकते है कि व्हेल का वजन कितना हो सकता है।

क्या आपको मालूम है कि एक व्यक्ति के दिल का वजन कितना होता है? अगर पता है, तो हमें कमेेंट करके जरूर बताएंय़।

Advertisement
Next Article