India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

यशस्वी भारत का गौरव है 'यशोभूमि', जिसका उद्घाटन किया PM Modi ने, दिलचस्प तस्वीरें संग जानिये सभी खास जानकारियां

03:31 PM Sep 17, 2023 IST
Advertisement
भारत ने हाल ही में G20 की सफल बैठक पर पूरी दुनिया को इस बात का सबूत दे दिया है कि भारत अब आने वाले दिनों में विश्व गुरु बनने की राह में अब इसी सिलसिले में राजधानी दिल्ली में एक ऐसी जगह बनकर तैयार है जिसकी खूबसूरती सबसे अगल है। आज  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उसका उद्घाटन किया हैं और साथ ही में द्वारका के सेक्टर 25 में मेट्रो स्टेशन का भी उद्घाटन किया हैं जो कि दिल्ली मेट्रो के एयरपोर्ट लाइन पर बनी है।
इस जगह से कई ऐसी चीज हैं जो भारत के लोगों के साथ पूरी दुनिया को अपनी तरफ आकर्षित कर रही है। 750 करोड़ की लागत से बना भारत मंडप से यशोभूमि काफी बड़ा है। इसके कुल एरिया की बात करें तो यह 8.9 लाख स्क्वायर मीटर है और इसका बिल्टअप एरिया 1.8 लाख स्क्वायर मीटर से अधिक है।
बदली जा सकती है सेटिंग स्टाइल
यशोभूमि की क्षमता लगभग 6000 मेहमानों को एक साथ बैठकर मीटिंग करने की है और इस ऑडिट एरिया में इन्नोवेटिव ऑडिटोरियम सीटिंग सिस्टम लगी है इसके जरूरत के हिसाब से फ्लैट फ्लोर या ऑडिटोरियम स्टाइल सेटिंग में बदला जा सकता है। कोई खास चीज है जो कि लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करेंगे लेकिन इसके अलावा ग्रैंड बॉलरूम में लगे नए प्रकार की पंखुड़ी की सेलिंग सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचेंगे। जिसकी क्षमता 2500 लोगों को एक साथ बैठने की है।
दुनिया का सबसे बड़ा एग्जिबिशन हॉल 
द्वारका में शानदार यशोभूमि में कुल 15 कन्वेंशन रूम है 73000 स्क्वायर मीटर से अधिक में बने इन जगहों में एक मिनी ऑडिटोरियम ग्रैंड बॉलरूम और 13 मीटिंग रूम शामिल है। भारत मंडप से बड़ा होने के कारण इसमें एक साथ डेलिगेशन की बैठने की संख्या संख्या 11000 तक है। राजधानी दिल्ली में बने यशोभूमि में दुनिया का सबसे बड़ा एग्जिबिशन हॉल भी है यह कॉल 1.7 लाख स्क्वायर मीटर में बना हुआ है।
एनवायरमेंट फ्रेंडली है यशोभूमि
यशोभूमि पूरी तरीके से एनवायरमेंट फ्रेंडली की है। यहां कई प्रकार की चीजों का इस्तेमाल किया गया है जिसमें रेन वाटर हार्वेस्टिंग रूफटॉप सोलर पैनल आदि की सुविधा दी है। इसके साथ ही इसमें स्टेट ऑफ द आर्ट वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट सिस्टम भी लगा हुआ है जिसकी वजह से यहां पर इस्तेमाल किए गए पानी को यहीं पर फिल्टर कर लिया जाएगा।
नई दिल्ली से मात्र 21 मिनट की दुरी पर 
आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यशोभूमि के साथ दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट लाइन पर बनी द्वारका सेक्टर 25 मेट्रो स्टेशन का भी उद्घाटन किया हैं। अगर कोई शख्स नई दिल्ली से इस जगह पर पहुंचाना चाहता है तो उसे सीधे पहुंचने में 21 मिनट का समय लगेगा साथ ही आप को बता दे कि इसके वजह से दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट लाइन ने अपनी स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़कर 120 किलोमीटर प्रति घंटे कर ली है।
भारत का बढ़ा कद 
अभी दुनिया भर में इंटरनेशनल ट्रेड  मीटिंगों के लिए सभी लोगों का ध्यान सिंगापुर, शंघाई, हांगकांग आदि पर ही जाता है लेकिन अब द्वारका के यशोभूमि और प्रगति मैदान के भारत मंडप के बन जाने से दुनिया भर के सभी लोगों का ध्यान भारत की तरफ आकर्षित होगा और ऐसे में देखने वाली बात यह होगी कि भारत आने वाले दिनों में इन सभी देश को टक्कर देने वाला है।
Advertisement
Next Article