India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली के इन 7 मंदिरो में घूमने से खुश हो जायेगा आपका मन, खासियत जानकर झुम उठेगें आप

03:25 PM Sep 11, 2023 IST
Advertisement
दिल्ली में घुमने के लिए के कई जगह है जो आपके दिल को जीत लेती होगी, लेकिन आज की खबर में हम आपको दिल्ली के उन 7 मंदिरो के बारें में जानकारी देने वाले है, जहां जाने के बाद आपका मन खुशी से झुम उठेगा। 
अक्षरधाम मंदिर 
इस मंदिर में आप धुमने जाते है, तो आपको एक अलग ही अनुभव होगा। ये मंदिर दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन पर अक्षरधाम मंदिर स्टेशन पर पड़ता है। यहां भगवान स्वामिनारायण की एक बड़ी सी प्रतिमा बनी हुई है और इनके साथ यहां पर आपको सभी हिंदु देवी की भी प्रतिमा मिलेगी। 
छतरपुर मंदिर 
दिल्ली का ये मंदिर भारत के सबसे मान्यता प्राप्त मंदिरो में से एक हैं। यह मंदिर काफी ही भव्य है। आप यहां घुमने जाते है, तो आपको यहां एक अलग ही अनुभव मिलेगा। नवरात्र के समय यहां आपको एक अलग ही छटा देखने को मिलेगी। 

कालकाजी मंदिर 
ये मंदिर दिल्ली मेट्रो की वायलेट लाइन पर पड़ता हैं। आप यहां जाते है, तो आप मां के दर्शन के साथ एक अलग ही अनुभव होगा। इस मंदिर को जंयती पीठ या मनोकामना सिद्ध पीठ के नाम से भी जाना जाता हैं। 
बीरला मंदिर 
इस मंदिर को लक्ष्मी नारायण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर को 1933 में बनाया गया था, जो दिल्ली मेट्रो के ब्लू लाइन के आर के आश्रम स्टेशन के पास है। यह मंदिर काफी ही खुबसुरत है। 
झंडेवालान मंदिर
माता का ये मंदिर काफी ही अलौकिक है, यहां नवरात्रि के समय काफी भीड़ लगती है। झंडेवालान मेट्रो स्टेशन के पास में ही है, विशाल हनुमान मंदिर है, जहां आप दर्शन कर सकते है। 
इस्कॉन मंदिर
दिल्ली के कालकाजी मंदिर के पास ये इस्कॉन मंदिर काफी ही खुबसुरत है। यहां आपको पुरे दिन लोग हरे कृष्णा के नाम में रगें हुए नजर आएगे। यंहा की नक्काशी सभी को खुब पसंद आती है। 
हनुमान मंदिर
दिल्ली के दिल में कनॉट प्लेस मंदिर अपना एक अलग ही छाप छोड़ता है। कनॉट प्लेस के पास होने और अपनी मान्याता को लेकर ये मंदिर भक्ति और शक्ति का एक अलग ही रूप पेश करता है। 
Advertisement
Next Article