India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

रिलेशनशिप के लिए नहीं बल्कि इस वजह से Tinder Dating App पर आते है युवा, हुआ बड़ा खुलासा

02:52 PM Sep 23, 2023 IST
Advertisement

जैसे-जैसे समाज बदल रहा है, लोगों की सोच भी बदल रही है। अब कोई भी शख्स पुराने रीती-रिवाज से चलना पसंद नहीं करता है और न ही अपने जीवन- साथी के लिए अपने परिजनों पर निर्भर करता है। आज की पीढ़ी जेन जेड जेनरेशन है। इनकी सोच प्यार और शादी को लेकर काफी अलग है। इस जनरेशन में कॉलेज वाला प्यार या फिर फैमिली फंक्शन में मिलकर किसी को पसंद आ जाना कम ही होता है। ये जनरेशन हर चीज़ ऑनलाइन ढूंढना पसंद करती है। फिर चाहे वे कपड़े हो या फिर लवर।

सिचुएशनशिप पहली पसंद

वहीं, युवाओं की सभी जरूरतें ध्यान में रखते हुए, अब डेटिंग ऐप्स भी लोगों के मोबाइल फोन पर ही मौजूद रहता है। इसमें टिंडर, बंबल और भी कई डेटिंग ऐप्स शामिल हैं। ऐसे में युवा यहां अपने पार्टनर की तलाश करते है और उनके साथ रिलेशनशिप में आते है। लेकिन हाल में ही हुए एक सर्वे में पाया गया है कि युवा डेटिंग ऐप पर रिलेशनशिप में आने के लिए नहीं आते ही बल्कि सिचुएशनशिप में आने के लिए आते है।

चाहिए ईमानदारी और खुलापन

बता दे्ं, ‘फ्यूचर ऑफ डेटिंग में टिंडर इस्तेमाल कर रहे युवाओं पर स्टडी की गई। इसमें पाया गया कि युवा रिलेशनशिप की जगह सिचुएशनशिप को चुन रहे हैं। साथ ही वे अपने पार्टनर के लुक्स, फिजिक से ज्यादा उनके नीयत, सोच जैसी बातों पर जोर देते है। बता दें, इस सर्वे में बैंगलुरु, हैदराबाद, मुंबई समेत देश के कई शहरों के युवाओं ने हिस्सा लिया हैं। जिसमें बेंगलुरु टिंडर के 43% यूजर्स की मौजूदा डेटिंग में पहली पसंद सिचुएशनशिप हैं।

मालूम हो, जब कोई शख्स किसी के साथ सिचुएशनशिप में आता है, तो इसमें न ही कोई उद्देश्य होता है और न ही कोई एजेंडा और इसमें कमिटमेंट भी नहीं होती है। ऐसी स्थिति में वह डेटिंग के लिए टिंडर का यूज करते हैं। हालांकि, युवाओं ने माना कि उनके लिए कैजुअल डेटिंग में भी ईमानदारी और खुलापन बहुत जरूरी होता है। साथ ही, युवा ये भी मानेत है कि वे ऐसा पार्टनर चाहते हैं जो मानसिक तौर पर उनका ध्यान रख सकें।

52% सिंगल युवा यूज करते है डेटिंग ऐप्स

टिंडर के सर्वे में शामिल आधे से ज्यादा (52%) सिंगल युवाओं ने माना कि वह डेटिंग ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं या कभी न कभी जरूर किया है। इसके अलावा, सर्वें में शामिल 32% से ज्यादा युवाओं ने माना है कि पार्टनर चुनने से पहले उनके म्यूजिक की पंसद जरूर देखते हैं। लगभग 54% युवा किसी भी सेक्सुअल पसंद रखने वाले और आइडेंटिटी वाले व्यक्ति के साथ डेटिंग करने के लिए तैयार हैं। 39% लोग दूसरी नस्ल और कल्चर के लोगों के साथ डेट करने के लिए तैयार हैं।

Advertisement
Next Article