India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Asian Games 2023: 10,000 मी दौड़ में भारत ने जीता सिल्वर और ब्रोंज मेडल, मुक्केबाजी 92 किलोग्राम में की जगह पक्की

08:59 PM Sep 30, 2023 IST
Advertisement

एशियाई खेलों में भारत का ड़का लगातार बजता ही जा रहा है। हांगझोउ ओलंपिक स्टेडियम में शनिवार को यहां लम्बी दूरी के धावक कार्तिक कुमार और गुलवीर सिंह ने पुरुषों की 10,000 मीटर दौड़ में रजत और कांस्य पदक जीताइन दोनों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए एशियाई खेलों के 19वें संस्करण में बहरीन के बिरहानु येमाताव बालेव से पीछे रहकर भारत को 2-3 स्थान दिलाया।

कार्तिक ने रजत किया अपने ऩाम

उत्तर प्रदेश के 24 वर्षीय आर्मीमैन कार्तिक कुमार ने 28 मिनट 15.38 का समय लेकर रजत पदक जीता, जबकि गुलवीर सिंह ने 28:17.21 का समय लेकर कांस्य पदक जीता। बालेव ने 28:13.62 का समय लेकर स्वर्ण पदक जीता। उनकीटाइमिंग भारतीयों की अब तक की दूसरी और तीसरी सबसे अच्छी टाइमिंग है और उनके कोच सुरेंद्र सिंह द्वारा 2008 में बनाए गए राष्ट्रीय रिकॉर्ड - 28:02.89 के बाद यह अगली कतार में है।

कार्तिक और गुलवीर दोनों का यह शानदार प्रदर्शन था क्योंकि उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया। यह लगातार दूसरा दिन है जब भारत ने ट्रैक और फील्ड प्रतियोगिताओं से ऐसा पदक जीता है जिसकी उन्हें उम्मीद नहीं थी। किरण बलियान ने शुक्रवार को महिलाओं की गोला फेंक स्पर्धा में रजत पदक जीता।

92 किग्रा वर्ग मुक्केबाजी में भी पदक पक्का

साथ ही भारतीय मुक्केबाज नरेंद्र एशियाई खेलों में 92 किलोग्राम पुरुष वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। उन्होंने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ईरान के इमान रमज़ानपुरडेलावर को 5-0 से हराया। बता दे कि भारतीय ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन महिलाओं की 75 किलोग्राम मुक्केबाजी के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं, जिससे भारत का तीसरा मुक्केबाजी पदक पक्का हो गया है। लवलिना ने दक्षिण कोरिया की सुयेओन सियोंग के खिलाफ 5-0 से मैच जीता।

प्रीति पवार ने 54 किलोग्राम महिला मुक्केबाजी स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश की पुष्टि की। उन्होंने न केवल देश के लिए कम से कम कांस्य पदक बल्कि पेरिस ओलंपिक 2024 का कोटा भी सुनिश्चित किया। उन्होंने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में कजाकिस्तान की ज़ैना शेकेरबेकोवा को 4-1 से हराया। निखत के बाद प्रीति पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए कोटा हासिल करने वाली दूसरी भारतीय मुक्केबाज बन गईं।

मौजूदा विश्व चैंपियन निखत ने शुक्रवार को 50 किग्रा भार वर्ग में जॉर्डन की हनान नासर को हराकर भारत के लिए पदक पक्का कर लिया। सेमीफाइनल में उनका मुकाबला थाईलैंड की चुथामत रक्सत से होगा। भारतीय मुक्केबाज को क्वार्टर फाइनल में जॉर्डन के नासर हनान पर काबू पाने के लिए दो मिनट से भी कम समय की आवश्यकता थी, क्योंकि उनकी निर्दयी मुक्केबाजी के कारण रेफरी को आरएससी (रेफरी स्टॉप काउंट) के माध्यम से प्रतियोगिता समाप्त करनी पड़ी।

Advertisement
Next Article