India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Cheteshwar Pujara को किया गया सस्पेंड, दूसरे खिलाड़ियों के चलते मिली कड़ी सजा

01:43 PM Sep 19, 2023 IST
Advertisement

भारतीय टीम के टेस्ट क्रिकेट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा इन दिनों इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेल रहे हैं। वो अपनी टीम ससेक्स की कप्तानी भी करते हैं। हालांकि उनकी टीम के साथ साथ उनको टीम के अन्य खिलाड़ियों के चलते सजा झेलनी पड़ रही हैं। बात इतनी आगे बढ़ गई कि पुजारा को सस्पेंड कर दिया गया है। वो अपनी टीम की तरफ से अगले मुकाबले में खेलते नजर नहीं आएंगे। आइए वीडियो के जरिए आपको बताते हैं, इसके पीछे की खास वजह।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ससेक्स के कप्तान चेतेश्वर पुजारा के टीम के खिलाड़ी जैक कार्सन, टॉम हैन्स और एरी कारवेलस के दुर्व्यवहार के चलते पूरी टीम को सजा मिली है। लीसेस्टरशायर के खिलाफ खेले गए मुकाबले के दौरान इन खिलाड़ियों ने ईसीबी के आचरणों का उल्लंघन किया था। तीनों के व्यवहार को पुजारा रोक नहीं पाए, जिस वजह से उन्हें यह सजा झेलनी पड़ी। पुजारा की कोई गलती नही थी मगर व्यावसायिक आचरण विनियमों के नियम 4.30 के अनुसार ये कप्तान के लिए एक अलग अपराध होगा जहां एक ही व्यक्ति ने उन सभी मैचों में टीम की कप्तानी की, जिसमें निश्चित दंड प्राप्त हुए थे, और कप्तान को एक मैच का निलंबन प्राप्त होगा।

इसके अलावा इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने कहा है कि 13 सितंबर 2023 को लीसेस्टरशायर के खिलाफ काउंटी चैंपियनशिप मैच में दो अतिरिक्त पेनल्टी प्वॉइंट्स प्राप्त करने के आधार पर ससेक्स सीसीसी अब एक सीजन में चार निश्चित दंड की सीमा को पूरा कर चुका है, इससे पहले इसी सीजन की चैंपियनशिप में दो पेनल्टी प्वॉइंट्स प्राप्त हुए थे। पुजारा और पूरी टीम ने इस सजा को बिना चुनौती दिए स्वीकार कर लिया है। वहीं ससेक्स के कोच ने कहा है कि हमने जैक और टॉम को डर्बीशायर के खिलाफ होने वाले मैच के लिए बाहर रखा है। अंपायर और रेफरी ने इन दोनों खिलाड़ियों को मैदान पर लेवल एक और लेवल दो अपराधों के लिए चार्ज किया है। इसलिए हमें उनके खिलाफ एक सख्त रुख अपनाने की जरूरत थी और उन्हें दिखाना था कि इस तरह के व्यवहार को नजर अंदाज नहीं कर सकते हैं।

ससेक्स को एक सीजन में चार पेनाल्टी मिली थी। वहीं दुर्व्यवहार करने वाले खिलाड़ी अगले मुकाबले के लिए टीम का हिस्सा नहीं होंगे। टीम 4 पेनाल्टी की वजह से 12 अंक भी अपने गवां चुकी है। ससेक्स अब अपना अगला मुकाबला अपने कप्तान के बिना ही खेलेगी।

Advertisement
Next Article