India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पेरिस ओलंपिक में मेडल जीतने वाले स्वप्निल कुसाले को महाराष्ट्र सरकार ने किया एक करोड़ रुपए इनाम देने का ऐलान

11:44 PM Aug 01, 2024 IST
Advertisement

पेरिस ओलंपिक में निशानेबाजी में कांस्य पदक जीतकर वैश्विक मंच पर देश का मान बढ़ाने वाले स्वप्निल कुसाले को महाराष्ट्र सरकार ने एक करोड़ रुपए का इनाम और रेलवे में अधिकारी के रैंक पर प्रमोशन देने का ऐलान किया है।
हमें स्वप्निल कुसाले पर गर्व - एकनाथ शिंदे
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, “हमें स्वप्निल कुसाले पर गर्व है। उन्होंने वैश्विक मंच पर पूरे देश का नाम रोशन किया है। उन्होंने निशानेबाजी की 50 मीटर राइफल स्पर्धा में थ्री पोजीशन में कांस्य पदक जीता है।”
देवेंद्र फडणवीस ने स्वप्निल के पिता से की वीडियो कॉल पर बात 
उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी स्वप्निल के पिता से वीडियो कॉल पर बात की और उन्हें पेरिस ओलंपिक में उनके बेटे द्वारा भारत के नाम मेडल दिलाने को लेकर उन्हें बधाई दी। फडणवीस ने स्वप्निल के पिता से कहा, “आपके बेटे ने न केवल पूरे देश का नाम गर्व से ऊंचा किया, बल्कि महाराष्ट्र के सभी लोगों को गौरवान्वित कर दिया है, जो हम सभी के लिए खुशी की बात है।”
यह पदक महाराष्ट्र के लिए खास है, क्योंकि इससे पहले 1952 में हेलसिंकी ओलंपिक में खाशाबा जाधव ने कुश्ती में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीता था। अब 72 साल बाद स्वाप्निल कुसाले ने यह पदक भारत को दिलाया है।
स्वप्निल पर महेंद्र सिंह धोनी के जीवन का गहर असर
स्वप्निल पर महेंद्र सिंह धोनी के जीवन का गहर असर पड़ा। जिस तरह से महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट की दुनिया में आने से पहले रेलवे में नौकरी किया करते थे, ठीक उसी प्रकार से स्वप्निल भी रेलवे में नौकरी करते हैं। पेरिस ओलंपिक में कमाल दिखाने के बाद अब उन्हें रेलवे में प्रमोशन देने का फैसला किया गया है। वे महेंद्र सिंह धोनी के शांत स्वभाव से खासा प्रभावित हुए हैं। यह शांत स्वभाव का नतीजा है कि वे निशानेबाजी में भारत के नाम मेडल लाने में सफल हुए।
मध्य रेलवे के महाप्रबंधक रामकरण यादव ने बताया कि स्वप्निल टीटी के पद पर कार्यरत थे, लेकिन पेरिस ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने के बाद अब उनका प्रमोशन करने का फैसला किया गया। यह मध्य रेलवे के लिए बड़े गर्व की बात है कि हमारे किसी कर्मचारी ने इतना शानदार प्रदर्शन किया है।

Advertisement
Next Article