India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Paris Paralympics 2024: पीएम मोदी ने अवनि और मोना को पदक जीतने पर दी बधाई

06:42 PM Aug 30, 2024 IST
Advertisement

Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक में भारत ने दूसरे दिन दो मेडल के साथ अपना खाता खोला। महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल प्रतिस्पर्धा में अवनि लेखरा ने गोल्ड मेडल और मोना अग्रवाल ने ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमाया। दोनों की जीत पर पीएम मोदी ने बधाई दी।

Highlights

PM Modi ने अवनि और मोना को पदक जीतने पर दी बधाई

पेरिस पैरालंपिक(Paralympics) 2024 में भारत की निशानेबाज अवनि लेखरा ने शुक्रवार को कमाल किया है। उन्होंने महिलाओं की स्टैंडिंग 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा SH-1 में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। इसके अलावा इसी इवेंट में भारत की एक और पैरा शूटर मोना अग्रवाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की बेटी अवनि लेखरा और मोना अग्रवाल के पदक जीतने पर बधाई दी।

 

3 Paralympics पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट

पीएम मोदी ने अवनि लेखरा को बधाई देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर पोस्ट में लिखा, ''भारत ने पैरालंपिक 2024 में अपना पदक खाता खोला! आर 2 महिला 10 मीटर एयर राइफल एसएच 1 इवेंट में स्वर्ण जीतने के लिए अवनि लेखरा को बधाई। उन्होंने इतिहास भी रच दिया है क्योंकि वह 3 पैरालंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट हैं। उनका समर्पण भारत को गौरवान्वित करता है।

PM Modi ने एक्स पर पोस्ट कर दिया मोना अग्रवाल को बधाई

पीएम मोदी ने मोना अग्रवाल के ब्रॉन्ज मेडल जीतने पर 'एक्स' पोस्ट में लिखा, पेरिस पैरालंपिक 2024 में R2 महिला 10 मीटर एयर राइफल एसएच 1 स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने पर मोना अग्रवाल को बधाई! उनकी उल्लेखनीय उपलब्धि उनके समर्पण और उत्कृष्टता की खोज को दर्शाती है। भारत को मोना पर गर्व है।'' अवनि लेखरा ने पैरालंपिक रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। इसी इवेंट में भारत की मोना अग्रवाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है। इसके साथ दो पदकों के साथ ही मौजूदा पैरालंपिक गेम्स में भारत का खाता भी खुल गया है।

अमित शाह ने भी अवनि लेखरा और मोना को दी बधाई

गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को अवनि लेखरा को पेरिस में पैरालंपिक(Paralympics) खेलों की महिला 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने के लिए बधाई दी। शाह ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘हमारी ‘गोल्डन गर्ल’ अवनि लेखरा ने फिर कर दिखाया। पैरालंपिक 2024 में निशानेबाजी की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 स्पर्धा में पदक जीतने के लिए उन्हें बहुत बहुत बधाई। आपने फिर से भारत की अजेय भावना को साबित किया है। आपको भविष्य के मैचों के लिए शुभकामनायें। ’’

अवनि ने 249.7 अंकों के साथ नया पैरालंपिक रिकॉर्ड बनाया

फाइनल में, अवनि ने टोक्यो खेलों में बनाए गए अपने पिछले रिकॉर्ड को बेहतर करते हुए आठ खिलाड़ियों की स्पर्धा में शीर्ष स्थान हासिल किया। इस कैटेगरी में उन्होंने 249.7 अंकों के साथ नया पैरालंपिक रिकॉर्ड बनाया। उनका पिछला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन टोक्यो पैरालंपिक(Paralympics) में 249.6 था। मोना ने कुल 228.7 के साथ तीसरे स्थान पर रहकर इस स्पर्धा में कांस्य पदक जीता और मेडल टैली में भारत का खाता खोला।

अवनि लेखरा एकल संस्करण में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला

अवनि लेखरा ने टोक्यो 2020 पैरालंपिक में इतिहास रचा था, जब वह पैरालिंपिक के एकल संस्करण में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं। उन्होंने टोक्यो पैरालिंपिक में एसएच1 श्रेणी में 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण और 50 मीटर राइफल थ्री-पोजीशन में कांस्य पदक जीता था। अब पैरालंपिक में उनके कुल पदकों की संख्या तीन हो चुकी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article