India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Paris Olympics 2024 : भारत के लिए शानदार रहा पहला दिन, भारतीय खिलाड़ियों ने दिखाया कमाल

09:52 AM Jul 28, 2024 IST
Advertisement

Paris Olympics 2024 : ओलंपिक 2024 का आयोजन फ्रांस की राजधानी पेरिस में किया जा रहा है, ओलंपिक खेलों की शुरुआत हो गई है। 26 जुलाई को ओपनिंग सेरेमनी के अगले दिन यानी कि 27 जुलाई को ओलंपिक का पहला दिन रहा। जहां कई भारतीय एथलीट एक्शन में नजर आए। इन एथलीटों ने अलग-अलग खेलों में भारत के लिए हिस्सा लिया। भारत के लिए ओलंपिक 2024 का पहला दिन काफी शानदार रहा है। ऐसे में आइए जानते हैं कि किन एथलीटों ने पहले दिन अपने प्रदर्शन से भारत का नाम रौशन किया और किन खेलों में भारत के लिए मेडल की उम्मीद जगा दी है।

HIGHLIGHTS

कैसा रहा भारत के लिए पहला दिन

भारत के लिए पहले दिन की शुरुआत कुछ खास नहीं रही थी। भारत के एथसीट सहसे पहले शूटिंग और रोइंग में एक्शन में नजर आए। जहां भारत के लिए हाथ निराशा लगी। शूटिंग के 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम क्वालीफिकेशन राउंड में हिस्सा ले रही दोनों टीम अगले राउंड के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी। दूसरी ओर रोइंग में भी भारत को निराशा हाथ लगी। जब बलराज पंवार ने अपने हीट में चौथे स्थान पर फिनिश किया और अगले राउंड में नहीं पहुंच सके। इसके बाद 10 मीटर पिस्टल के फाइनल इवेंट में सरबजोत सिंह और अर्जुन चीमा जगह बना पाने में सफल नहीं हो सके। दिन की खराब शुरुआत के बाद हर भारतीय की निगाहें मनु भाकर पर टिक गई।

मनु भाकर ने दी पहली अच्छी खबर

मनु भाकर ने महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में हिस्सा लिया। इस राउंड में मनु के अलावा रिदम सांगवान भी हिस्सा ले रही थी। इस इवेंट में टॉप-8 पर खत्म करने वाले एथलीट्स मेडल इवेंट के लिए अपनी जगह को पक्की करती। इसके बाद मनु भाकर ने सभी भारतीयों की उम्मीदों पर खरी उतरी और उन्होंने 10 मीटर पिस्टल इवेंट के क्वालिफिकेशन राउंड में 6 सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए 580 अंक के साथ मेडल इवेंट के लिए अपनी जगह को पक्का कर लिया। यह पहले दिन भारत के लिए पहली अच्छी खबर रही।

बैडमिंटन खिलाड़ियों ने जमाया रंग

शूटिंग के सभी इवेंट खत्म होने के बाद भारत की निगाहें अपने बैडमिंटन के स्टार खिलाड़ियों पर थी। जहां भारतीय एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन किया और भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई। मेंस सिंगल बैडमिंटन के इवेंट में लक्ष्य सेन ने ग्रुप एल में अपने पहले मुकाबले को लगातार 2 सेट में जीतने के साथ शानदार आगाज किया। उन्होंने ग्वाटेमाला के खिलाड़ी केविन कॉर्डन को मात दी। सेन ने 21-8 और 22-20 से दोनों सेट को अपने नाम किया।

सात्विक-चिराग का कमाल

इसके बाद मेंस डबल्स इवेंट में सात्विसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने भी कमाल का प्रदर्शन करते हुए पहले ग्रुप मुकाबले में जीत के साथ शुरुआत की। भारत की जोड़ी ने फ्रांस के खिलाफ ग्रुप सी के अपने मुकाबले में 21-17 और 21-14 से लगातार 2 सेटों में इस मुकाबले को अपने नाम किया। इसके अलावा भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी हरमनीत देसाई ने टेबल टेनिस के प्रिलिमनरी राउंड में जॉर्डन के खिलाड़ी को 5 गेम तक चले मुकाबले में मात देने के साथ राउंड ऑफ 64 में अपना स्थान पक्का कर लिया।

हॉकी में टीम इंडिया का रोमांचक मैच

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय मेंस हॉकी टीम ने जीत के साथ आगाज किया। ग्रुप-बी में न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में उन्होंने मैच को 3-2 से जीता। इस मैच में भारत की तरफ से खेल के 24वें मिनट में मनदीप सिंह ने, 34वें मिनट में विकेक सागर प्रसाद ने जबकि जबकि 59वें मिनट में हरमनप्रीत सिंह ने गोल किया। आखिरी के मिनट में किए गए गोल के कारण भारत ने यह मुकाबला अपने नाम किया। आपको बता दें कि भारत ने पिछले ओलंपिक के मेंस हॉकी इवेंट में बॉन्ज मेडल जीता था। इसके बाद दिन का आखिरी खेल भारत के लिए बॉक्सिंग का रहा। जहां भारत की महिला बॉक्सिंग खिलाड़ी प्रीति पंवार ने महिलाओं के 54 किलोग्राम कैटेगिरी के प्रिलिमनरी राउंड ऑफ 32 में वियतनाम की खिलाड़ी को 5-0 से मात देते हुए शानदार जीत दर्ज की।

Advertisement
Next Article