India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Paris Olympic 2024 : नोवाक जोकोविच को ओलंपिक गोल्ड जीतने के बाद मिला गोल्डन स्लैम

10:10 AM Aug 05, 2024 IST
Advertisement

Paris Olympic 2024 : नोवाक जोकोविच ने पेरिस ओलंपिक 2024 का गोल्ड मेडल जीत लिया है। सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने अपने करियर में पहली बार ओलंपिक गोल्ड मेडल जीता है। जोकोविच ने टेनिस सिंगल्स के फाइनल में कार्लोस अलकाराज को हराकर इतिहास रच दिया। कार्लोस अलकाराज ने पिछले दो विम्बलडन फाइनल जोकोविच को हराया था, लेकिन ओलंपिक में उन्होंने सारा हिसाब बराबर कर लिया। 37 साल के इस खिलाड़ी ने इसी के साथ एक खास खिताब भी अपने नाम में जोड़ लिया है।

HIGHLIGHTS



बेहद कड़े मुकाबले में मिली जीत

बरसों से अपने देश सर्बिया के लिए ओलंपिक गोल्ड जीतने की कोशिश कर रहे जोकोविच ने फाइनल में स्पेन के कार्लोस अलकराज को सीधे 7-6(3), 7-6(2) से हराया। ये मुकाबला कितना कड़ा था, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कोई भी खिलाड़ी सर्विस ब्रेक नहीं कर पाया। दोनों ही सेट टाइब्रेक में गए, जहां नोवाक जोकोविच बाजी मारने में कामयाब रहे। बता दें, चारों ग्रैंड स्लैम जीत चुके हैं, लेकिन कभी ओलंपिक मेडल नहीं जीता था। हालांकि इस बार उन्होंने इस सपने को भी सच कर दिखाया। 37 साल के नोवाक जोकोविच ओपन एरा में सबसे अधिक उम्र में ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने इससे पहले 2008 बीजिंग ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

गोल्डन स्लैम किया पूरा

नोवाक जोकोविच ने ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतते ही अपना गोल्डन स्लैम पूरा कर दिया। वह गोल्डन स्लैम पूरा करने वाले दुनिया के 5वें टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं। बता दें, गोल्डन स्लैम का मतलब होता है कि चारों ग्रैंड स्लैम और ओलिंपिक गोल्ड जीतने वाला खिलाड़ी। यानी वो खिलाड़ी जो ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन, विंबलडन, यूएस ओपन के साथ ओलंपिक चैंपियन भी बना है। इससे पहले स्टेफी ग्राफ, आंद्रे अगासी, राफेल नडाल और सेरेना विलियम्स गोल्डन स्लैम पूरा कर चुके हैं। दोनों खिलाड़ियों के बीच पहला सेट 94 मिनट यानी डेढ़ घंटा चला। दूसरे सेट में भी ऐसी ही कड़ी टक्कर हुई और 1 घंटे तक ये सेट भी चला। इस ऐतिहासिक जीत के बाद नोवाक जोकोविच कोर्ट पर ही गिर पड़े और छोटे बच्चों की तरह जोर-जोर से रोने लगे। वह इसके बाद सीधा अपने परिवार वालों और कोच से मिले, वहां भी वह रोते हुए नजर आए। उनके हाथ भी कांप रहे थे लेकिन ये सब खुशी और सुकून के आंसू थे।

Advertisement
Next Article