India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक का आगाज, सीन नदी के किनारे हो रही ओपनिंग सेरेमनी

11:49 PM Jul 26, 2024 IST
Advertisement

Paris Olympics 2024: इस बार ओलंपिक खेल फ्रांस की राजधानी पेरिस में हो रहे हैं। पेरिस ओलंपिक 2024 का भव्य आगाज 26 जुलाई को हो रहा है, वही इसका समापन 11 अगस्त को होना है। पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी पर सबकी निगाहें हैं, जो सीन नदी पर 100 नावों पर सवार होकर 10 हजार से ज्यादा एथलीट्स 6 किलोमीटर लंबे सफर पर निकल चुके हैं। ओलंपिक के इतिहास में ये पहली बार है, जब स्टेडियम के बाहर ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन हुआ है। पेरिस ओलंपिक 2024 का बेसब्री से इंतजार हो रहा था। आखिरकार 26 जुलाई को मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और IOC के अध्यक्ष थॉमस बाख की मौजूदगी में सीन नदी के पुल पर फ्रांस का झंडा लहराया.

128 वर्षों के इतिहास में इस बार ओलंपिक सेरेमनी सबसे अलग होगी। पेरिस 2024 ओलंपिक शुक्रवार 26 जुलाई को सीन नदी पर ऐतिहासिक ओपनिंग सेरेमनी के साथ शुरू होगा। सेरेमनी भारतीय समयानुसार रात 11:00 बजे शुरू होगी। सीन नदी पर नावों के सहारे 206 देश और एसोसिएशन के 10,500 एथलीट्स परेड करेंगे। जो शहर के बीचों-बीच ओपनिंग सेरेमनी प्रोग्राम का लुत्फ उठाएंगे। परेड 6 किलोमीटर लंबी होगी।

कार्यक्रम में लोगों की फ्री एंट्री

ओलंपिक के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा कि दर्शकों को फ्री एंट्री मिलेगी। हालांकि, सबके लिए ऐसा नहीं होगा। नदी के किनारे अधिकांश रास्तों तक नदी के किनारे फैंस खड़े होंगे और उन्हें टिकट की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, कुछ फैंस के लिए टिकट खरीदने जरुरी होंगे, ऐसे फैंस जो लोग ऑस्टरलिट्ज़ पुल से इनेना पुल तक निचले घाटों तक पहुंचना चाहते हैं, उन्हें टिकट खरीदने की आवश्यकता होगी।

भारत में कैसे देख पाएंगे लाइव

भारत में पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी 26 जुलाई को रात 11 बजे शुरू होगी, जो देर रात तक चलेगी। ओपनिंग सेरेमनी 3 से चार घंटे की होगी। यानि अगर आप ओपनिंग सेरेमनी देखना चाहते हैं तो आपके देर रात तक जगना पड़ सकता है। पेरिस ओलंपिक 2024 का प्रसारण स्पोर्ट्स18 1 एसडी और स्पोर्ट्स18 1 एचडी टीवी चैनलों पर किया जाएगा। वहीं जियो सीनेमा पर मुफ्त में लाइवस्ट्रीम किया जाएगा।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article