India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Paris Olympics: अमन सहरावत ने कुश्ती में जीता ब्रॉन्ज मेडल, PM मोदी ने दी बधाई

12:09 AM Aug 10, 2024 IST
Advertisement

Paris Olympics: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के अमन सहरावत ने कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है। अमन ने अपने डेब्यू ओलंपिक में पुरुषों के 57 किलोग्राम भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर लिया। पेरिस ओलंपिक्स में भारत का यह छठा मेडल है। अमन ने पुअर्तो रिको के रेसलर को ब्रॉन्ज मेडल मैच में एकतरफा अंदाज में 13-5 से शिकस्त देते हुए ये ब्रॉन्ज मेडल जीता। साथ ही ये रेसलिंग में इन ओंलपिक में भारत का पहला मेडल भी है। इतना ही नहीं, वो ओलंपिक में इंडिविजुअल इवेंट में मेडल जीतने वाले सबसे युवा भारतीय भी बन गए।

ओलंपिक डेब्यू में दमदार प्रदर्शन

पहली बार ओलंपिक में हिस्सा ले रहे 21 साल के अमन के लिए डेब्यू शानदार रहा। उन्होंने अपनी पहली ही बाउट में मेसिडोनिया के व्लादिमिर इगोरोव को 10-0 से हरा दिया था। इसके बाद क्वार्टर फाइनल में भी उनका यही कमाल देखने को मिला जहां उन्होंने अल्बानिया के जेलिमखान अबाकरोव को भी 12-0 से हराते हुए सेमीफाइनल में एंट्री मारी थी। सेमीफाइनल में हालांकि अमन को हार का सामना करना पड़ा क्योंकि उनके सामने वर्ल्ड नंबर-1 जापान के रेइ हिगुची थे। हिगुची ने अमन को 10-0 से हराते हुए फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को खत्म कर दिया।

पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री मोदी ने पहलवान अमन सहरावत को ब्रॉन्ज मेडल जीतने की खुशी दी बधाई। एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, हमारे पहलवानों को अधिक गौरव धन्यवाद! पेरिस ओलंपिक में पुरुषों की फ़्रीस्टाइल 57 किग्रा में कांस्य पदक जीतने के लिए अमन सहरावत को बधाई। उनका समर्पण और दृढ़ता स्पष्ट रूप से झलकती है। पूरा देश इस उल्लेखनीय उपलब्धि का जश्न मनाता है।

 

अपने गुरु को हराकर ओलंपिक पहुंचे थे अमन

अमन की ये सफलता भारत के लिए बेहद खास है क्योंकि इस कैटेगरी में भारत ने लगातार 2 ओलंपिक मेडल हासिल कर लिए हैं। इससे पहले टोक्यो ओलंपिक में रवि दहिया ने भी 57 किलो कैटेगरी में हिस्सा लिया था। रवि का भी वो पहला ही ओलंपिक था और उन्होंने सिल्वर मेडल जीता था। इससे भी ज्यादा खास बात ये है कि अमन दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में रवि के साथ ही ट्रेनिंग करते रहे हैं और उन्हें अपना गुरु मानते रहे हैं। इस बार उन्होंने नेशनल ट्रायल्स में रवि दहिया को ही हराकर क्वालिफायर्स में जगह बनाई थी और फिर पेरिस ओलंपिक का टिकट हासिल किया था।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article