India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Trent Boult ने Richard Hadlee को पीछे छोड़ा, ENG के खिलाफ पांच विकेट लेकर अपने नाम किया बड़ा रिकॉर्ड

12:48 PM Sep 14, 2023 IST
Advertisement
13 सितम्बर को इंग्लैंड और न्‍यूजीलैंड बीच तीसरा वनडे मैच खेला गया, जिसमें बेन स्टोक्स की रिकॉर्ड तोड़ 182 रन की पारी देखने को मिली तो साथ ही कीवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्‍ट की घातक गेंदबाज़ी भी। हालांकि इस मैच में बेन स्टोक्स की टीम ने बाज़ी मारी और 181 रन से इस मैच को जीता। बेसक न्यूज़ीलैंड को हार का सामना करना पड़ा लेकिन ट्रेंट बोल्ट ने इस मैच में 5 विकेट लेकर इतिहास रचा और अपने नाम एक ख़ास रिकॉर्ड दर्ज़ किया। 
इस मैच में जहाँ बाकी गेंदबाज़ो की खूब पिटाई हो रही थी तो वहीं बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट अपनी स्टिक लाइन लेंथ से चाप छोड़ने में कामयाब रहे। बोल्ट ने इस मैच में 9.1 ओवर के अपने स्‍पेल में 51 रन देकर पांच विकेट लिए। जिसमें जॉनी बेयरस्टो , डेविड मलान और जो रुट का विकेट शामिल था। इसी के साथ ट्रेंट बोल्‍ट न्‍यूजीलैंड के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा बार पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इस मामले में बोल्‍ट ने महान खिलाड़ी रिचर्ड हेडली को पीछे छोड़ा है। 
बोल्‍ट ने कल इंग्लैंड के खिलाफ छठी बार वनडे मैच फाइव विकेट हॉल पूरा किया। बोल्ट का यह विदेशी जमीन पर पहला फाइव विकेट हॉल है।  बोल्‍ट ने रिचर्ड हेडली का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने पांच बार वनडे मैच में पांच विकेट लेने का कारनामा किया है। इस लिस्ट में अब तीसरे नंबर पर शेन बॉन्ड नाम है , जिन्‍होंने चार फाइव विकेट हॉल अपने करियर में लिए है। इनके अलावा टिम साउदी ने 3 बार और मैट हेनरी 2 बार 
जबकि वनडे क्रिकेट में एक पारी में सबसे ज्‍यादा बार फाइव विकेट हॉल लेने का रिकॉर्ड पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनिस के नाम दर्ज है। वकार यूनिस ने अपने वनडे करियर के दौरान 13 बार पांच विकेट लेने का कमाल किया है। इस लीओस्ट में दूसरे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व  दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का नाम हैं। जिन्होंने 10 बार फाइव विकेट हॉल लिया है। वहीं मैच की बात करें तो न्‍यूजीलैंड की टीम 369 रन का पीछा करते हुए केवल 187 रन पर ही सिमट गयी। इंग्‍लैंड ने चार मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है और अब सीरीज का चौथा और आखिरी मैच शुक्रवार को लॉर्ड्स में खेला जाएगा।
Advertisement
Next Article