India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गणित के सवालों से बचाएगा Photomath App

12:22 PM Mar 02, 2024 IST
Advertisement

Photomath App: गणित एक ऐसा विषय जिसने लगभग हर स्टूडेंट को डराया है। ऐसे में अगर कोई ऐसा रास्ता हो जिससे गणित के सवाल आसानी से सोल्व हो जाएं तो सारी समस्सा ही खत्म हो जाए। छात्रों की इसी परेशानी को दूर करने के लिए Google नया ऐप लेकर आया है। इस ऐप का नाम Photomath है, जो छात्रों को गणित संबंधी प्रोब्लम सॉल्व करने में मददगार साबित होगा। आइए इस बारे में जानते हैं।

इन टॉपिक्स का मिलेगा जवाब

जैसा कि नाम से पता चलता है, इस ऐप के जरिए किसी भी मैथ इक्वेशन (गणित की समीकरण) की फोटो अपलोड करने पर आपको स्टेप-बाय-स्टेप सॉल्यूशन ऑफर करता है। यह ऐप वर्ड प्रॉब्लम, इक्वेशन, टिग्नोमैट्री (त्रिकोणमिति), कैलकुलस जैसी गणित की कई प्रॉब्लम को चुटकियों में सॉल्व कर सकती है।

ऐसे करें Photomath App का इस्तेमाल

स्टेप 1. सबसे पहले आपको अपने फोन में Photomath ऐप डाउनलोड कर इंस्टॉल करना होगा।

स्टेप 2. ऐप ओपन करें और इन-बिल्ट स्कैनर से मैथ प्रॉब्लम की क्लीयर इमेज स्कैन कर अपलोड करें। यह सुनिश्चित करें कि प्रॉब्लम की कोई डिटेल न छूटे। आप चाहें तो प्रॉब्लम को ऐप में मैनुअली भी डाल सकते हैं।

स्टेप 3. जैसे ही यह पूरा हो जाए तो आपको मैथ प्रॉब्लम की स्टेप-बाय-स्टेप सॉल्यूशन मिल जाएगा।

Photomath App यहा से करें डाउनलोड

Google की यह ऐप Google Play और Apple App स्टोर पर उपलब्ध है। कंपनी ने फोटोमैथ ऐप को साल 2022 में एक्वायर किया था। दोनों ऐप अब एंड्रॉइंड और iOS प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article