India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

4G या 5G, कौन है सुपर स्पीड नेटवर्क

10:26 AM Feb 16, 2024 IST
Advertisement

5G Network: आजकल 5G का जमाना आ गया है। इंटरनेट स्पीड इतनी है कि लोगों को पता ही नही चलता है कि लाइव देख रहे है या फिर डाउनलोडिड। लेकिन क्या आप जानते है, कि कौन-सा नेटवर्क फोन की बैटरी को अधिक कंज्यूम करता है- 4G या 5G? यकीनन बहुत सारे लोग इस बारे में नहीं जानते। इसलिए चलिए हम बताते हैं।

Highlights

कौन है सुपर स्पीड नेटवर्क

पिछले 18 महीने से भारत में 5G नेटवर्क काफी तेजी से विस्तार पा रहा है। 4G टेक्नोलॉजी अब पुरानी होती जा रही है। हालांकि बहुत से स्मार्टफोन यूजर अभी भी 4G नेटवर्क इस्तेमाल कर रहे हैं। रिलायंस Jio ने भारत के बड़े में 5G सेवाए उपलब्ध कराई गई है। Airtel ने भी तेजी से users को 5G पर ला रही है। BSAL users अभी तक 4G भी एंजॉय नहीं कर पा रहे। 5G नेटवर्क पर इंटरनेट स्पीड 4G के मुकाबले काफी अधिक है। परंतु क्या आप जानते हैं कौन-सा नेटवर्क फोन की बैटरी को अधिक कंज्यूम करता है? 4G या 5G?

रिपोर्ट के मुतामिक

इंटरनेट की स्पीड जांचने के लिए इस्तेमाल होने वाले टूल ऊकला (Ookla) ने एक स्टडी के मुताबिक बैटरी के लिहाज से 4G नेटवर्क को बेहतर बताया है। 5G नेटवर्क पर फोन ज्यादा बैटरी कंज्यूम करते हैं। अमेरिकी कंपनी ऊकला की स्टडी यहीं तक सीमित नहीं है। इसके मुताबिक, 5G नेटवर्क पर वाले फोन 6-11 प्रतिशत तक ज्यादा बैटरी खाते हैं।

क्यों होती है Phone की बैटरी खत्म

यह अध्ययन बताता है कि क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 (Qualcomm Snapdragon 8 Gen 2) एक ऐसा प्रोसेसर है, जिस पर चलने वाले 5जी फोन कम बिजली का कंज्पशन करते हैं। ट्रायल में पता चला कि यह चिप जब 5G नेटवर्क पकड़ती है, तो मोबाइल पावर का 31 प्रतिशत, जबकि 4जी पर 25 प्रतिशत पावर कंज्यूम करती है। दूसरी सभी चिप 4G पर भी ज्यादा बैटरी खाती हैं। कारण ये है कि हर जगह 5G उपलब्ध नहीं होने की वजह से स्मार्टफोन 5G नेटवर्क सर्च करने में काफी पावर इस्तेमाल कर लेते हैं। यदि हर जगह हाईस्पीड 5G नेटवर्क हो, तो फिर पावर कंज्पशन में ज्यादा फर्क नहीं दिखेगा।

जल्द कर लें ये Setting

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article