India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Meta चुनावी वर्ष में FB, इंस्टाग्राम, थ्रेड्स पर AI-Generated Content पर करेगा बदलाव

09:25 AM Feb 07, 2024 IST
Advertisement

AI-Generated Content: Meta लोगों के लिए AI-जनरेटेड Video या audio शेयर करने पर खुलासा करने के लिए एक सुविधा जोड़ रहा है, ताकि कंपनी इसमें एक लेबल जोड़ सके।

Highlights

AI-Generated Content पर अंकुश लगाने की तैयारी

जैसा कि नीति-निर्माता इस बात पर विचार कर रहे हैं, कि भारत और अमेरिका में चुनाव होने वाले वर्ष में डीपफेक और AI-Generated Content पर कैसे अंकुश लगाया जाए, Meta ने मंगलवार को कहा कि आने वाले महीनों में, वह उन छवियों को लेबल करेगा, जो users फेसबुक, इंस्टाग्राम और थ्रेड्स पर पोस्ट करते हैं।

content पर लेबल टूल इस्तेमाल करने की जरूरत

Meta के अध्यक्ष निक क्लेग ने कहा, "हमें लोगों से इस प्रकटीकरण और लेबल टूल का उपयोग करने की आवश्यकता होगी, जब वे किसी Photorealistic video या realistic-sounding वाले ऑडियो के साथ कार्बनिक सामग्री पोस्ट करते हैं, जो डिजिटल रूप से बनाया या बदला गया था, और यदि वे ऐसा करने में विफल रहते हैं तो हम उन पर जुर्माना लगा सकते हैं।

लोगों के पास अधिक जानकारी देने का है मक्सद

कंपनी ने कहा कि डिजिटल रूप से बनाई गई या परिवर्तित छवि, वीडियो या ऑडियो सामग्री महत्वपूर्ण मामले पर जनता को धोखा देने का विशेष रूप से उच्च जोखिम पैदा करती है, तो हम एक अधिक प्रमुख लेबल जोड़ सकते हैं, ताकि लोगों के पास अधिक जानकारी और संदर्भ हो। Meta के Apps का परिवार, Facebook, Instagram, Messenger और WhatsApp शामिल हैं, अब प्रतिदिन 3.14 billion से बढ़कर 3.19 billion लोग इनका इस्तेमाल कर रहे हैं।

AI के साथ कर सकते हैं कल्पना

social networking platform  ने कहा, कि वह वीडियो और ऑडियो सहित AI सामग्री की पहचान के लिए सामान्य तकनीकी मानकों पर उद्योग भागीदारों के साथ भी काम कर रहा है। क्लेग ने कहा, "हमने लॉन्च होने के बाद से Meta AI का उपयोग करके बनाई गई Photorealistic Photos को लेबल किया है, ताकि लोगों को पता चल सके कि वे AI के साथ कल्पना कर रहे हैं।"

दूसरी कंपनियों के साथ काम करेगा Meta

कंपनी ने कहा AI-Generated Content इंटरनेट पर दिखाई देती है, इसलिए Meta पार्टनरशिप ऑन एआई (PAI) जैसे मंचों के माध्यम से इसे पहचानने के लिए सामान्य मानक विकसित करने के लिए उद्योग में अन्य कंपनियों के साथ काम कर रहा है।

Meta AI छवियों के लिए हम जिन अदृश्य मार्करों का उपयोग करते हैं जौसे IPTC Metadeta और अदृश्य वॉटरमार्क - पीएआई की सर्वोत्तम प्रथाओं के अनुरूप हैं।"हम उद्योग-अग्रणी उपकरण बना रहे हैं जो बड़े पैमाने पर अदृश्य मार्करों की पहचान कर सकते हैं ताकि हम Google, OpenAI, Microsoft, Adobe, मिडजर्नी और शटरस्टॉक से छवियों को लेबल कर सकें क्योंकि वे अपने टूल द्वारा बनाई गई छवियों में मेटाडेटा जोड़ने की अपनी योजना को कार्यान्वित करते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article