India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अब AI के जरिए होगा वेडिंग शूट, तस्वीरें देख होगा लाइव जैसा अहसास

11:20 AM Jul 14, 2024 IST
Advertisement

AI: अब हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के युग में प्रवेश कर चुके हैं। तकनीक के तेजी से होते विस्तार से कोई क्षेत्र अछूता नहीं रहा है। अब यह तकनीक हमारी परंपराओं में भी जगह बनाने लगी है। अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल शादी विवाहों में भी किया जा रहा है। शादियों की प्लानिंग से लेकर विवाह को किस तरह से आकर्षक बनाया जा सकता है।

Highlights

भारत में शादियां बड़े ही धूमधाम के साथ की जाती हैं। इस दौरान खूब तस्वीरें ली जाती हैं और वीडियो भी बनाए जाते हैं। ताकी इस खास पल का हर लम्हा यादों में कैद हो जाए. शादियों में एक बड़ा बजट अक्सर फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए रखा जाता है। छोटी शादियों में ये खर्च 20 से 70 हजार रुपये के बीच होता है। वहीं, बड़ी और महंगी शादियों में ये खर्च 15 से 50 लाख से बीच पहुंच जाता है। इस बीच Nvidia ने एक नया चिप पेश किया है। इसमें इस इंडस्ट्री को बदलने की ताकत है. ये कॉस्ट को कम कर सकता है, क्वालिटी को बेहतर कर सकता है और प्रोसेसिंग स्पीड को बढ़ा भी सकता है।

शादी की वीडियो एडिटिंग को स्ट्रीमलाइन करना

शादी के वीडियोग्राफरों को अक्सर एक ही दिन में कई इवेंट से बहुत ज्यादा फुटेज कैप्चर करने और एडिट करने के चुनौतीपूर्ण काम का सामना करना पड़ता है. Nvidia के RTX 40 चिप्स इस्तेमाल किए गए स्पेसिफिक GPU के आधार पर लगभग 1.8x का पर्याप्त परफॉर्मेंस इंप्रूवमेंट इनेबल करके एक सॉल्यूशन ऑफर करते हैं. इसका मतलब है कि शादी के स्टूडियो के लिए एडिटिंग का काम तेजी से हो जाता है और एफिशिएंसी भी बढ़ जाती है.

 

हाल के वर्षों में Nvidia के शेयर में उछाल आया है, क्योंकि इसके एंटरप्राइज़-ग्रेड AI चिप्स जैसे A100 और H100 लोकप्रिय हुए हैं जो OpenAI और Meta जैसी कंपनियों द्वारा डेवलप किए गए एप्लिकेशन को पावर देते हैं। अक्टूबर 2022 में लॉन्च की गई RTX 40 सीरीज गेमर्स और कंटेंट क्रिएटर्स दोनों के लिए डिजाइन की गई है। ये चिप्स पेशेवर स्टूडियो और होम सेटअप दोनों में क्रिएटिव प्रोसेस को एन्हांस करने के लिए AI का लाभ उठाते हैं।

RTX चिप्स कॉम्प्लेक्स कैलकुलेशन्स को तेजी से करने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं। खास तौर पर वीडियो में रियलिस्टिक लाइटिंग, शैडो और रिफ्लेक्शन बनाने के क्षेत्र में। इस कैपेबिलिटी की वजह से ज्यादा इमर्सिव विज़ुअल मिलते हैं, क्योंकि सब कुछ ज्यादा जीवंत दिखाई देता है और यूजर्स इंटरैक्शन पर रियलिस्टिक रिस्पॉन्स देते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article