India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आपके भी AC से टपक रहा है पानी? हो सकती है ये गड़बड़ी

11:17 AM Jul 09, 2024 IST
Advertisement

Air Conditioner: जब Air Conditioner में खराबी का पता लगाने की बात आती है, तो यह पता लगाना कि आपका एयर कंडीशनर पानी क्यों लीक कर रहा है, सबसे निराशाजनक कामों में से एक है। एयर कंडीशनर बहुत सारे घटकों वाली जटिल मशीनें हैं, जो लीक के लिए कई संभावित स्रोत बनाती हैं।

AC से टपक रहा है पानी

AC का इस्तेमाल लू वाली गर्मी से लेकर पूरे बरसात के मौसम में किया जाता है। बारिश के मौसम में एसी की हवा और भी आरामदायक हो जाती है। इसकी एक अहम वजह ये है कि मानसून के दौरान हवा में नमी की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ जाती है, जिससे कि कूलर और पंखे से चिपचिपाहट महसूस होती है। लेकिन बरसात के दिनों में हम ये कई बार देखते हैं कि एसी यूनिट से पानी की छीटें आ रही हैं। हम में से कई लोग ऐसे हैं जो इस चीज़ पर ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन आपको जानना चाहिए किन कारण के चलते ऐसा होता है।

ड्रेन पाइप- इवैपोरेटर कॉयल के नीचे एक ड्रेन पैन होता है जो आपके घर से बाहर निकालने से पहले बेकार पानी को इकट्ठा करता है। लेकिन अगर यह पैन टूट गया है या इसमें जंग लग गया है, तो इससे पानी ड्रेन लाइन से नीचे जाने के बजाय आपके घर के अंदर लीक हो सकता है। इसलिए इसकी समय पर सर्विसिंग जरूरी है।

अगर आपका आउट़ोर यूनिट छत पर लगा हुआ है या फिर कनेक्टिंग पाइप का U trap इंस्टॉल नहीं है तो बारिश का पानी उस छेद से कमरे में घुस सकता है जो यूनिट से एसी को कनेक्ट करता है।



ड्रेन पाइप ब्लॉकेज- एसी जिस नमीं को सोखता है उस मॉइसचर को पानी के रूप में ड्रेन पाइप से बाहर फेंकता है। लू के मौसम में एसी के ड्रेन पाइप से पानी कम निकलता है, क्योंकि लू के मौसम में हवा में सूखापन होता है, जिससे कि मॉइसचर इतना इकट्ठा नहीं होता है। वहीं बारिश के मौसन में एसी ड्रेन पाइप से ज्यादा पानी गिरता है क्योंकि हवा में नमी बहुत ज्यादा होती है। इसलिए आपको ये देखना होगा कि ड्रेन पाइप में किसी तरह का कोई कचड़ा न फंसा हो जो कि पानी को बाहर निकलने से ब्लॉक कर रहा हो।

एयर फिल्टर- आपको जानकर हैरानी होगी कि एयर कंडीशनर की लगभग हर समस्या गंदे एयर फिल्टर से शुरू होती है। समय के साथ, आपके AC फिल्टर पर धूल और मलबा जमा हो जाती है, जिससे हवा का सर्कूलेशन कम हो सकता है। इससे इवैपोरेटर कॉयल काफी ठंडा हो जाता है और फिर पिघलने पर पानी का रिसाव होने लगता है।

हो सकता है नुकसान

एयर वेंट से पानी टपकने से दीवारों, फर्शों और फर्नीचर को नुकसान हो सकता है और सही समय पर ध्यान न दिया जाए तो जमीन पर फिसलन भी हो सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article