India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

फोन में भूलकर भी न रखें ये App, हो सकता है पर्सनल Data Leak

11:50 AM Feb 05, 2024 IST
Advertisement

Phone Data Leak: मार्केट में हमारी जरूरत के हिसाब से हर प्रकार के एप मौजूद हैं। कई बार हम बिना कुछ सोचे समझे किसी भी एप को डाउनलोड कर लेते हैं। लेकिन ऐसा करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे ऐप को इंस्टॉल करने से संवेदनशील जानकारी लीक होने का खतरा बना रहता है। कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया कि ऐप्स को फिल्टर करने के बाद भी Google प्ले स्टोर पर कुछ ऐसे ऐप आ सकते हैं, जिन्हें फोन में रखने से Data Leak खतरा पैदा हो सकता है। आइए इस बारे में जानते हैं।

ऐप Scam से रहे सतर्क

एक रिपोर्ट के अनुसार 2021 से 10 सितंबर 2023 तक Google Play स्टोर पर कुछ ऐसे ऐप उपलब्ध थे। जो लोगों की निजी जानकारी के लिए बिल्कुल भी सही नहीं थे। Google के प्रवक्ता ने ऐसे एप्स को लेकर कहा कि हम ऐप्स के खिलाफ सुरक्षा और गोपनीयता के दावों को गंभीरता से लेते हैं और अगर हम पाते हैं कि किसी ऐप ने हमारी नीतियों का उल्लंघन किया है, तो हम उचित कार्रवाई करते हैं।

भूलकर भी न करें ये मिस्टेक

ऐसे ऐप्स से बचने के लिए यूजर्स को कुछ मिस्टेक भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। यूजर्स को उन लोगों द्वारा अनुशंसित अस्पष्ट चैट ऐप्स डाउनलोड करने से बचना चाहिए जिन्हें वे नहीं जानते हैं। किसी भी वेबसाइट से ऐप डाउनलोड करने से बचना चाहिए। कोई भी ऐप आधिकारिक साइट या प्ले स्टोरे से ही डाउनलोड करें। ऐप में सूझबूझ के साथ जानकारी देनी चाहिए।

तुरंत डिलीट कर दें ये ऐप

रफाकत (समाचार)
प्रिवी टॉक (मैसेजिंग)
मीटमी (मैसेजिंग)
लेट्स चैट (मैसेजिंग)
क्विक चैट (मैसेजिंग)
चिट चैट (मैसेजिंग)
हेलो चैट
योहूटॉक
टिकटॉक
निडस
ग्लोचैट
वेव चैट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article