India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बिजली का बिल आधा कर देंगी ये ट्रिक, बस अपनाने होंगे ये 5 तरीके

11:51 AM Jul 15, 2024 IST
Advertisement

Electricity Bill Tips: अपने घर के किसी भी उपकरण जैसे वॉशिंग मशीन, टीवी, सेटअप बॉक्स या पंखे आदि को हमेशा मेन स्विच से ही बंद करें। रिमोट या बटन आदि से बंद करने पर भी ये बिजली खींच सकते हैं, जिससे इस्तेमाल न होने पर भी इनका बिल आने लगता है।

Highlights

गर्मियों आता है डबल बिल

गर्मियो के मौसम अक्सर बिजली का बिल ज्यादा आता है। इसकी बड़ी वजह ये है कि इस दौरान फ्रिज, एसी और कूलर का इस्तेमाल जारी रहता है। साथ ही इन अप्लायंसेज मौसम में गर्मी और उमस होने की वजह से ज्यादा मेहनत भी करनी होती है, जिससे बिल ज्यादा ही आता रहता है। हालांकि, हम आपको यहां कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आपको बिजली बिल कम करने में मदद मिलेगी।

5-स्टार BEE रेटिंग वाले अप्लायंस खरीदें

अगर आप चाहत हैं कि आपका बिल धिक न आए तो ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) मैन्युफैक्चरर्स के लिए अप्लायंस की एनर्जी एफिशिएंसी को डिफाइन करने के लिए एक वॉलंटरी मेथड के तौर पर बीईई स्टार लेबल जारी करता है। अगर आप 3 से 5 स्टार रेटिंग वाला अप्लायंस खरीदेंगे तो आपको ज्यादा बिजली बचाने में मदद मिलेगी।

LED बल्ब में स्विच करें

अगर आपके घर में अभी भी ज्यादातर लाइट्स CFLs और बल्ब हैं तो उनकी जगह आप LED बल्ब लगा सकते हैं। ये बिजली भी बचाते हैं और इनकी ब्राइटनेस भी काफी अच्छी होती है।

BLDC फैन्स लगाएं

आपने BLDC फैन्स के बारे में सुना होगा। इन एनर्जी-एफिशिएंट फैन्स की लोकप्रियता बढ़ रही है। इसका श्रेय उनके ब्रशलेस डायरेक्ट करंट मोटर्स (BLDC) को जाता है, जो डायरेक्ट करंट इलेक्ट्रिसिटी पर काम करते हैं। ये पंखे नॉर्मल इंडक्शन मोटर बेस्ड फैन्स की तुलना में 60% तक बिजली बचाने में आपकी मदद कर सकते हैं।



एसी को 24 डिग्री पर चलाएं

घरों में चलने वाला एसी बिजली बिल में सबसे ज्यादा योगदान करने वाले अप्लायंस में से एक होता है। उमस और गर्मी में एसी के ज्यादा इस्तेमाल से बिजली का बिल भी ज्यादा आता है। हालांकि, आप एसी को हर वक्त 24 डिग्री सेल्सियस पर चलाकर एनर्जी कॉस्ट को कम कर सकते हैं, क्योंकि ये कमरे को ठंडा रखने और एनर्जी सेव करने के लिए आइडियल टेम्परेचर है।

इन्वर्टर कंप्रेसर वाले अप्लायंस इस्तेमाल करें

आज कल इन्वर्टर टेक्नोलॉजी वाले AC और फ्रिज बाजार में मिलते हैं। बिजली बचाने के लिए इन्हें खरीदना ज्यादा बेहतर होता है। इन्वर्टर कंप्रेसर वाले डिवाइस अप्लायंस की कूलिंग या हीटिंग की मांग के आधार पर कंप्रेसर की स्पीड को एडजस्ट करके बिजली बचाने में मदद करते हैं। ये कंप्रेसर को एक वेरिएबल पर चलने की परमिशन देते हैं, जो ट्रेडिशनल अप्लायंस की तुलना में एनर्जी कंजप्शन को 25-50% तक कम कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article