India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग से मिलेगा 25 लाख लोगों को रोजगार : अश्विनी वैष्णव

04:04 PM Mar 07, 2024 IST
Advertisement

एक फिनटेक कार्यक्रम में बोलते हुए केंद्रीय आईटी और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को कहा कि भारत से मोबाइल फोन निर्यात आने वाले समय में पांच गुना से अधिक बढ़कर 50-60 अरब अमेरिकी डॉलर हो जाएगा, जो पिछले साल लगभग 11 अरब अमेरिकी डॉलर था। मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफेक्चरिंग क्षेत्र में रोजगार लगभग 10 लाख से बढ़कर 25 लाख हो जाएगा। उन्होंने कहा कि 10 साल पहले भारत 98 प्रतिशत मोबाइल फोन आयात करता था और वर्तमान में 99 प्रतिशत उपकरण भारत में बनते हैं।

60 बिलियन डॉलर का निर्यात करेगा भारत

पिछले साल 11 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक की कीमत के मोबाइल का निर्यात किया गया था। आने वाले दिनों में, 50-60 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निर्यात देखने को मिलेगा।  अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अभी इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफेक्चरिंग में 10 लाख लोग काम करते हैं लेकिन आने वाले दिनों में ये संख्या बढ़कर 25 लाख हो जाएगी । साथ ही  भारत 2027 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा जबकि 2014 में यह 11वें स्थान पर था।

2027 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारत

पिछले महीने जेफरीज इक्विटी रिसर्च की  एक रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत 2027 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा और 2030 तक 10 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर का बाजार पूंजीकरण हासिल करने की उम्मीद है।उन्होंने कहा कि जब देश अर्थव्यवस्था के मामले में 5वें स्थान पर है तो उसने रेलवे, राजमार्ग, हवाईअड्डे आदि के मामले में विशाल बुनियादी ढांचा तैयार किया है।  सरकार ने पिछले साल 5200 किलोमीटर रेलवे लाइन जोड़ी जो पूरे स्विट्जरलैंड रेलवे नेटवर्क के आकार के बराबर है। वैष्णव ने कहा कि 4,972 किलोमीटर पहले ही पूरा हो चुका है। मार्च का पूरा महीना बाकी है। हम इस साल 5500 किलोमीटर (रेलवे लाइनें) जोड़ेंगे। इसके साथ ही  पिछले 10 वर्षों में देश में हवाई अड्डे दोगुने हो गए हैं।

मंत्री ने कहा कि  2013 में, हर वैश्विक चर्चा भारत के बारे में नकारात्मक थी। हर कोई कहता था कि यह एक नाजुक अर्थव्यवस्था है। इसके चारों ओर अनिश्चितता थी। आज, जब आप भारत को कहीं भी देखते हैं, तो हर कोई कहता है कि यह टॉप 5 में है, जो एक उज्ज्वल स्थान है और स्थिर गति से बढ़ रहा है । भारत पूरी दुनिया का विकास इंजन बन गया है।

भारत में हर क्षेत्र में हुआ विकास

मंत्री ने कहा कि पहले की सरकारें घोटालों से भरी थीं, लेकिन 2014 के बाद जीडीपी वृद्धि, विदेशी मुद्रा भंडार, विदेशी निवेश आदि सभी मानकों पर चीजें बदल गईं। वैष्णव ने कहा कि हमने आईआईटी को 10 गुना बढ़ाया है, एम्स को दोगुना किया है और विश्वविद्यालयों को तीन गुना बढ़ाया है। ऐसे में आप आर्थिक ताकत की कल्पना करें जब हम तीसरे सबसे बड़े होंगे। हमारी अपनी सुपरकंप्यूटिंग चिप, हमारा अपना सेमीकंडक्टर फैब, एआई मॉडल।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में शासन ने महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास और समाज के अंतिम पायदान पर मौजूद लोगों पर ध्यान केंद्रित किया है, जिससे 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article