India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Google की AI टेक्नोलॉजी चुराकर China के लिए काम कर रहा था पूर्व इंजीनियर, हुआ गिरफ्तार

11:36 AM Mar 07, 2024 IST
Advertisement

Ex-Google Engineer Arrested: Google के एक पूर्व सॉफ्टवेयर इंजीनियर पर धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया गया है। इंजीनियर को कंपनी के AI से संबंधित व्यापार रहस्यों को चुराने के आरोप में दोषी ठहराया गया है। आपको बता दें कि वह दो चीनी कंपनियों को लाभ पहुंचाने के लिए ऐसा कर रहा था। उस पर मंगलवार को सैन फ्रांसिस्को में एक संघीय जूरी द्वारा व्यापार रहस्यों की चोरी के चार मामलों में आरोप लगाया गया था। 38 वर्षीय चीनी नागरिक को बुधवार सुबह कैलिफोर्निया के नेवार्क स्थित उसके घर से गिरफ्तार किया गया। आइए इस खबर के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

इंजीनियर ने चुराई अहम जानकारियां

स्ट्राइक फोर्स चीन और रूस जैसे देशों द्वारा हासिल की जा रही उन्नत तकनीक को रोकने में मदद करने के लिए है, या संभावित रूप से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालती है। अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने सैन फ्रांसिस्को में एक कॉन्फ्रेंस में कहा कि न्याय विभाग हमारे व्यापार रहस्यों और खुफिया जानकारी की चोरी को बर्दाश्त नहीं करेगा।

अभियोग के अनुसार, डिंग ने हार्डवेयर बुनियादी ढांचे और सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म के बारे में विस्तृत जानकारी चुरा ली, जो Google के सुपरकंप्यूटिंग डेटा केंद्रों को मशीन लर्निंग के माध्यम से बड़े एआई मॉडल को प्रशिक्षित करने की सुविधा देता है।

डिजाइन किए गए थे ब्लू प्रिंट्स

Google ने कथित रूप से चुराए गए कुछ चिप ब्लूप्रिंट को क्लाउड कंप्यूटिंग प्रतिद्वंद्वियों Amazon.com और Microsoft पर बढ़त हासिल करने के लिए डिजाइन किया है, जो अपना स्वयं का डिज़ाइन बनाते हैं, और Nvidia के चिप्स पर अपनी निर्भरता कम करते हैं।

2019 में Google द्वारा नियुक्त, डिंग ने कथित तौर पर तीन साल बाद अपनी चोरी शुरू की, जब उसे शुरुआती चरण की चीनी तकनीकी कंपनी के लिए मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी बनने के लिए प्रेरित किया जा रहा था और मई 2023 तक उसने 500 से अधिक गोपनीय फाइलें अपलोड कर दी थीं।

इंजीनियर को मिलेगी ये सजा

दिसंबर 2023 में Google को डिंग पर संदेह हुआ और उसने डिंग के इस्तीफा देने की योजना से एक दिन पहले, 4 जनवरी, 2024 को उसका लैपटॉप छीन लिया। Google के प्रवक्ता, जोस कास्टानेडा ने कहा कि हमारी गोपनीय कमर्शियल जानकारी और व्यापार रहस्यों की चोरी को रोकने के लिए हमारे पास सख्त सुरक्षा उपाय हैं। जांच के बाद, हमने पाया कि इस कर्मचारी ने कई दस्तावेज चुराए हैं, और हमने तुरंत मामले को कानून प्रवर्तन के पास भेज दिया। डिंग को प्रत्येक आपराधिक मामले में 10 साल तक की जेल और 250,000 डॉलर के जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article