India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

एंड्रॉइड यूजर्स के लिए आया Gemini App, iPhone यूजर्स भी ऐसे कर सकेंगे इस्तेमाल

01:19 PM Feb 16, 2024 IST
Advertisement

Google ने भारत में एंड्रॉइड यूजर्स के लिए Gemini App का रोल आउट शुरू कर दिया है। गूगल ने 8 फरवरी को Gemini का एप लॉन्च किया था, जिसे तब केवल अमेरिकी यूजर्स के लिए पेश किया गया था। अब इस एप को भारत समेत 150 देशों में उपलब्ध करवा दिया गया है। यह एप फिलहाल सिर्फ एंड्रॉइड यूजर्स के लिए हैं। हालांकि iPhone यूजर्स Google App के टॉप में एक टॉगल के जरिए Gemini के फीचर्स को यूज कर पाएंगे। आइए एस बारे में जानते हैं।

Gemini App इन स्मार्टफोन में काम करेगा

Gemini App के लिए कम से कम 4GB रैम वाला स्मार्टफोन आवश्यक है। यह AI Service केवल अंग्रेजी, जापानी और कोरियाई भाषा में उपलब्ध होगी। इसमें Android 12 या Google के ऑपरेटिंग सिस्टम का नया वर्जन भी होना चाहिए। इसी तरह, जेमिनी टॉगल iOS 16 और नए संस्करण चलाने वाले iPhone यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

ऐसे करें लॉग-इन

Gemini App को यूज करने के लिए यूजर्स को अपने पर्सनल गूगल अकाउंट या वर्कस्पेस अकाउंट में साइन इन करना पड़ेगा। अगर आपके फोन में अभी तक से फीचर नहीं आ रहा है, तो आपको थोड़ा सा इंतजार करना पड़ेगा। आपको बता दें कि इसे 15 फरवरी यानी गुरुवार को ग्लोबली रोलआउट किया गया है और कुछ और दिनों तक इसके जारी रहने की उम्मीद है।

Gemini app इन भाषाओं में उपलब्ध

Gemini mobile app अब अंग्रेजी, कोरियाई और जापानी भाषाओं में उपलब्ध है और इसे 150 से अधिक देशों और क्षेत्रों में विस्तारित किया जा रहा है। इन देशों की पूरी लिस्ट Google के सपोर्ट पेज पर उपलब्ध है।

iPhone यूजर्स के पास इस समय एक डेडिकटेड ऐप नहीं है, लेकिन वे Google App के माध्यम से जेमिनी का उपयोग कर सकते हैं। इसमें अब टॉप राइट की ओर एक टॉगल बटन दिया गया है, जो चैटबॉट तक पहुंच की अनुमति देता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article