India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Google ने पेश किया Text To Video AI-फीचर, जल्द होगा लॉन्च

03:20 PM Feb 16, 2024 IST
Advertisement

Google AI: दुनियाभर में बढ़ती टेक्नोलॉजी लगातार नए-नए उपकरण लेकर आ रहा है। अब हाल ही में गूगल ने एक नया AI मॉडल पेश किया है, जिसकी मदद से आप महज लिखकर वीडियो बना सकते हैं। जानिए क्या है इसकी खासियत।

Highlights

Google AI लेकर आया है नए फीचर

आज के समय में हर कोई टेक्नोलॉजी का आदि हो जुका है। अब AI की मदद से सभी की लाइफस्टाइल आसान हो गई है। इससे लोगों का काम तुरंत काम होले लगा है। टेक जॉइंट गूगल ने LUMIERE AI मॉडल पेश किया है, जिसकी मदद से आप टेक्स्ट लिखकर वीडियो बना सकते हैं। कंपनी का नया LUMIERE, एक Text To Video और Image To Vide मॉडल है। यानि आप Text  से तो सीधे वीडियो बना ही सकते हैं, साथ ही Image से भी मोशन वीडियो क्रिएट कर सकते हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।

कैसे काम करता है LUMIERE मॉडल?

पारंपरिक वीडियो मॉडल के विपरीत, गूगल का नया LUMIERE एक स्पेस-टाइम यू-नेट आर्किटेक्चर को अपनाता है, जो एक ही पास में वीडियो की संपूर्ण अस्थायी अवधि (फ्रेम्स के हिसाब से पूरी वीडियो) प्रोड्यूस करता है। इनोवेशन की ये टेक्नीक अस्थायी सुपर-रिज़ॉल्यूशन के बाद दूर के कीफ़्रेम को संश्लेषित करने की आवश्यकता को समाप्त कर देती है, जिससे वैश्विक अस्थायी स्थिरता आसानी से प्राप्त हो जाती है।

रिसर्चर्स की रिपोर्ट के अनुसार

रिसर्चर्स के अनुसार, Text To Video जेनरेशन फ्रेमवर्क को पूर्व-प्रशिक्षित Text To Image डिफ्यूजन का उपयोग करके पेश किया गया है। क्योंकि मौजूदा मेथड विश्व स्तर पर सुसंगत गति के साथ स्ट्रगल कर रहे हैं, इसलिए टीम ने स्पेस-टाइम यू-नेट आर्किटेक्चर को डिप्लॉय कर के फूल फ्रेम वीडियो क्लिप उतपन्न की हैं, जिसमें स्पाटिअल और टेंपोरल मॉड्यूल को शामिल किया गया है। रिसर्चर्स की मेहनत की वजह से ही Image To Video, वीडियो इनपेंटिंग और स्टाइलिश्ड जनरेशन में बढ़िया रिजल्ट मिल पाया है।

मॉडल की खास बातें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article