India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Instagram पर होना है फेमस तो ये ट्रिक्स कर लें फॉलो

05:30 PM Mar 08, 2024 IST
Advertisement

Instagram Tricks: आज के समय में सोशल मीडिया का इस्तेमाल हर कोई कर रहा है। कई लोग इन प्लेटफॉर्म पर अपना टैलेंट दिखाकर फेमस हो रहे हैं और अच्छी खासी कमाई भी कर रहे हैं। इन प्लेटफॉर्म में इंस्टाग्राम भी शामिल है, जो रील्स जैसा एक ऑप्शन देता है। अगर आप भी रील्स बनाते हैं,लेकिन ये ज्यादा लोगों तक नहीं पहुंच पा रही है। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बताने वालें हैं जिसे फॉलो कर के आपकी से परेशानी दूर हो जाएगी। आइये इसके बारे में जानते हैं।

अच्छे गानों की बनाएं लाइब्रेरी

कुछ गाने समय के साथ लोकप्रिय होते रहते हैं। ज्यादा फेमस या ट्रैंडी गानों पर रील्स बनाए। अगर आप तुरंत ऐसा नहीं कर पा रहे हैं इन गानों की लाइब्रेरी बनाकर सुरक्षित रखें और बाद में इनका इस्तेमाल करें।

कॉमेंट पर दें रिप्लाई

अक्सर हम रील्स के कॉमेंट पर रिप्लाई नहीं देते हैं, लेकिन यह एक अच्छा तरीका है, जिससे आप अपने ऑडियंस से डायरेक्ट कनेक्ट कर सकते हैं और अपनी इगेजमेंट बढ़ा सकते हैं।

स्टोरी हाइलाइट्स की बनाएं रील्स

अक्सर हम अपनी खास स्टोरीज को सुरक्षित हाइलाइट के रूप मे सुरक्षित रखते हैं। ऐसे में आप अपनी सहेजी गई स्टोरी हाइलाइट्स को आसानी से रील्स में बदल सकते हैं। इससे भी आप अपने ऑडियंस से कनेक्ट कर सकेंगे। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

पिक्चर पर लगाएं म्यूजिक

आप कोई भी पोस्ट डाल रहे हैं तो इसमें म्यूजिक का इस्तेमाल करें। इससे आपकी फोटो ज्यादातर लोगों तक पहुंच सकती है। इसके अलावा आप फोटोज की रील्स भी बना सकते हैं। इसके लिए आप इंस्टाग्राम की ऑटो-सिंक सुविधा का उपयोग करके मीडिया और म्यूजिक के बीच सिंक्रनाइजेशन ला सकते हैं। ये आपकी फोटो के साथ गाने को ऑटोमेटिकली सिंक कर देता है।

रील टेम्प्लेट का करें उपयोग

अक्सर जब हम रील्स स्क्रोल करते हैं तो हमे कुछ टेम्प्लेट दिखाई देती है, जिसका उपोग करके आप आसानी से कोई भी रील्स बना सकते हैं। इससे आप अपनी रीच बढ़ा सकते हैं।

लिप-सिंकिंग कर बनाएं रील्स

अगर आप चाहते हैं कि आपकी रील्स ज्यादातर लोगों तक पंहुचे तो आप लिप सिंकिंग का तरीका भी अपना सकते हैं। इससे आप आसानी से फेमस गानों या डायलॉग पर रील्स बना सकते हैं । इसके अलावा रील्स को पोस्ट करते समय कैप्शन का उपयोग जरूर करें। इससे आपकी ऑडियंस को आपके बारे समझने में मदद मिलेगी।

हैशटैग पर दें ध्यान

किसी भी पोस्ट को बिना हैशटैग के शेयर न करें। रील्स में हैशटैग लगाने से उसकी रीच काफी बढ़ जाती है और ज्यादातर लोगों तक इसकी पहुंच के आसार होते हैं। इन कुछ टिप्स को फॉलो कर आप इंस्टाग्राम रील्स के जरिए फेमस हो सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article