India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

North Korea ने जापान के समीप क‍िया बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण

07:30 AM Sep 19, 2024 IST
Advertisement

जापान ने बुधवार को उत्तर कोरिया(North Korea ) पर उसकी ओर बैलिस्टिक मिसाइलें दागने का आरोप लगाया। हालांकि माना जा रहा है क‍ि ये म‍िसाइलें उत्तर कोरिया की सीमा में ही ग‍िरीं।

North Korea ने किया बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण

जापानी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि ये मिसाइलें बुधवार सुबह लगभग 6:53 और 7:23 बजे उत्तर कोरिया(North Korea ) के भीतरी क्षेत्र से प्रक्षेपित की गईं। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षि‍ण कोर‍िया मामले की तहकीकात कर रहे हैं। माना जाता है कि मिसाइलें उत्तर कोरिया के पूर्वी तट के पास गिरी हैं। जापान या उसके विशेष आर्थिक क्षेत्र (ईईजेड) में प्रवेश करने की पुष्टि नहीं हुई है। इससे क‍िसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा को घटना की जानकारी दी गई और उन्होंने कुछ रक्षात्मक उपाय करने के निर्देश दिए। इसमें सूचना एकत्र करने और उसका विश्लेषण करने, जनता को तुरंत और सटीक जानकारी उपलब्ध कराने, विमानों, जहाजों आदि की सुरक्षा की जांच करने और किसी भी अप्रत्याशित परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश शामिल थे।मंत्रालय ने कहा, सरकार ने संबंधित मंत्रालयों और एजेंसियों से जानकारी ली है। साथ इस विषय पर चर्चा करने के लिए एक आपातकालीन प्रतिक्रिया दल का गठन किया है।

जापानी सरकार ने दोहराया कि उत्तर कोरिया(North Korea ) द्वारा बैलिस्टिक मिसाइलों के बार-बार प्रक्षेपण देश, क्षेत्र और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की शांति और सुरक्षा के लिए खतरा हैं।मंत्रालय ने कहा, इस तरह के बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन करते हैं। यह जापानी लोगों की सुरक्षा से संबंधित एक गंभीर मुद्दा हैं। जापान ने मामले में उत्तर कोरिया से कड़ा व‍िरोध दर्ज कराया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article