India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ChatGPT पर पर्सनल डेटा हो सकता है लीक, यूजर्स को सतर्क रहने की है जरूरत

01:03 PM Feb 01, 2024 IST
Advertisement

ChatGPT Data Leak: OpenAI का चैटबॉट ChatGPT यूजर्स के दुनियाभर में लाखों यूजर्स हैं। इस टूल का उपयोग प्रश्नों का सरल हल ढ़ूंढने के लिए किया जाता है। कुछ यूजर्स प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने के लिए प्लगइन्स और एक्सटेंशन तक पहुंचते हैं। यहां से जानकारी प्राप्त करने के लिए यूजर्स को अपनी कुछ पर्सनल डीटेल साझा करनी होती है। जिससे डेटा लीक का खतरा बना रहता है। आइए इस बारे में जानते हैं।

ChatGPT पर डेटा लीक खतरा

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चैट जीपीटी इस्तेमाल करते वक्त जो डेटा हम शेयर करते हैं वह लीक हो सकता है। कथित तौर पर चैटी जीपीटी से होने वाले प्राइवेट कन्वर्सेशन का डेटा लीक हो रहा है। हाल ही में एक स्क्रीनशॉट आया है जिसमें बताया गया है कि यहां से यूजरनेम और पासवर्ड जैसी संवेदनशील जानकारियां लीक हो रही हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि यूजर्स ने एक असंबंधित क्वेरी के लिए ChatGPT तक पहुंच बनाई और बॉट के चैट हिस्ट्री में मौजूद अतिरिक्त वार्तालापों को देखा जो उनसे संबंधित नहीं थे।

OpenAI ने रखा अपना पक्ष

इस पूरे मामले पर स्पष्टीकरण देते हुए OpenAI के अधिकारियों ने कहा कि जिस डेटा के बारे में बात की जा रही है उसके साथ छेड़छाड़ की गई थी। एक बयान में कहा गया है कि "हमने जो पाया हम इसे एक खाता अधिग्रहण मानते हैं क्योंकि यह उस गतिविधि के अनुरूप है जिसे हम देखते हैं जहां कोई व्यक्ति पहचान के 'पूल' में योगदान दे रहा है जिसे बाहरी समुदाय या प्रॉक्सी सर्वर वितरित करने के लिए उपयोग करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article