India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सबसे बड़ा क्यों होता है Keyboard का Spacebar का साइज?

09:18 AM Feb 08, 2024 IST
Advertisement

Spacebar Key: आज के समय में हर कोई म Computer या Laptop इस्तेमाल कर करता है। आप कोई भी काम करने लिए Keyboard का इस्तेमाल जरूर करते हैं। जब आप Keyboard पर काम करते हैं तो अक्सर आपने नोटिस किया होगा, कि इस पर Spacebar Key सबसे बड़ी होती, लेकिन ऐसा क्यों होता है इसका जवाब बहुत कम लोग जानते होंगे। इस आर्टिकल के द्वारा जानें ऐसा क्यों होता है।

Highlights

Keyboard में इस तरह होता है Spacebar

Laptop हो या PC Keyboard के बिना तो कुछ भी टाइप नहीं किया जा सकता। मगर जिसने Keyboardका इस्तेमाल नहीं भी किया है, उसने देखा तो ज़रूर होगा। जिन लोगों का काम PC या Laptop के बिना नहीं चल सकता है, वह लोग तो पूरे दिन के कई घंटे Keyboard पर टाइपिंग करने में बिता देते हैं। तो जिन लोगों ने कीबोर्ड चलाया है या देखा भी है, उन्होंने एक बात जरूर नोटिस की होगी कि Keyboard का Spacebar Key बाकी keys के मुकाबले बड़ा होता है। Keyboard पर स्पेस बार आमतौर पर बाकी कीज़ के मुकाबले बड़े साइज़ का होता है क्योंकि इसे बाकी कीज़ की तुलना में ज्यादा बार इस्तेमाल किया जाता है।

सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है Spacebar

Keyboard के Spacebar का इस्तेमाल अक्सर लिखे हुए taxt में शब्दों को अलग करने के तरीके के रूप में होता है। आपने अगर Keyboard पर काम किया है तो ध्यान रखें कि spacebar को हम सभी अंगूठे से प्रेस करते हैं, और यही वजह है कि इसको सुविधाजनक जगह पर रखा जाता है।

इस तरह Set किया गया है Spacebar

Spacebar सबसे बड़ा इसलिए होता है, क्योंकि इसे दोनों हाथों से प्रेस करने के लिए सेट किया जाता है। typing configuration की बात करें तो आपकी बायीं इंडेक्स फिंगर ‘F’ पर और राइट वाली फिंगर को ‘J’ key पर आ रही है तो आपके दोनों अंगूठे स्पेस बार दबा पाएंगे।

Spacebar को एक जरूरी बटन भी कहा जा सकता है, क्योंकि अगर शब्दों के बीच में स्पेस न दिया जाए तो हो सकता है कि इनका मतलब ही न समझ में आए।

Typing speed होती है फास्ट

एक बार सोचिए, अगर Keyboard पर मौजूद Spacebar को बड़ा न रखा जाता तो शायद इसे बार-बार प्रेस करने के लिए आपको कोई एक हाथ Keyboard से उठाना पड़ता, और ऐसा होने पर आपकी टाइपिंग स्पीड कम हो जाती है। इसलिए Spacebar का साइज़ बड़ा रखने का खास मकसद है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article