India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

UPI Lite: UPI पिन डालने का झंझट हुआ खत्म, जानें Payment का नया तरीका

12:59 PM Feb 06, 2024 IST
Advertisement

UPI Lite: ज्यादातर लोग Payment करने के ऑनलाइन तरीके को चुनते हैं। भारत में UPI के जरिए पेमेंट करना बिल्कुल सुरक्षित है। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि आप जल्दी में होते हैं, किसी सामान के लिए ऑनलाइन पे करना हो और यूपीआई पिन डालने में समय ज्यादा लग रहा हो। कभी-कभी तो Payment करते वक्त पैसे भी अटक जाते हैं। अब आपको अपनी पेमेंट्स के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। UPI Lite के साथ आप बिना पिन डाले भी सुरक्षित रूप से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

क्या है UPI Lite

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को फास्टर, सिक्योर बनाने के लिए इस पेमेंट सॉल्यूशन को NPCI (National Payments Corporations Of India) ने पेश किया है। यूपीआई लाइट वन टैप पेमेंट है। यूपीआई लाइट के साथ पेमेंट फेल होने की चांस बहुत कम होते हैं। पेमेंट के इस तरीके में यूपीआई पिन एंटर करने की जरूरत नहीं होती है। यूपीआई लाइट का इस्तेमाल कम अमाउंट की पेमेंट के लिए किया जाता है।

यूपीआई लाइट का इस्तेमाल किसी भी यूपीआई ऐप के जरिए किया जा सकता है। एक बार में यूजर 500 रुपये तक की पेमेंट बिना यूपीआई पिन एंटर किए कर सकता है। यूआईपी लाइट में वॉलेट की ही तरह अमाउंट रखा जा सकता है। यूपीआई लाइट में 2000 रुपये तक अमाउंट रखा जा सकता है।

UPI LITE ऐसे करें इस्तेमाल

UPI LITE से ऐसे करें पेमेंट

UPI LITE में पैसे ऐड करने के बाद जब भी आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो पेमेंट ऑप्शन में यूपीआई लाइट भी नजर आएगा। इस ऑप्शन पर टैप करने के साथ ही पेमेंट पूरी हो जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article