India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

टूथब्रश से हैक हो सकती हैं आपकी पर्सनल डीटेल

11:47 AM Feb 08, 2024 IST
Advertisement

हैकर्स ने स्कैम करने के लिए एक नया तरीका ढ़ूंढ़ निकाला है। एक नई रिपोर्ट में यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। Aargauer Zeitung की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि DDoS अटैक के लिए हैकर्स टूथब्रथ का सहारा ले रहे हैं। हैकर्स ने 30 लाख इलेक्ट्रिक टूथब्रश को बॉटनेट में बदल कर इनफैक्ट किया है। आइए इस बारे में जानते हैं।

इलेक्ट्रिक टूथब्रश के जरिए हैकिंग

इस रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, डेन्टल क्लीनसिंग टूल को एक स्विस कंपनी की वेबसाइट पर DDoS अटैक के लिए इस्तेमाल किया गया। टूथब्रश बॉटनेट को इसके जावा-बेस्ड ओएस की वजह से असुरक्षित माना गया है। इलेक्ट्रिक टूथब्रश का इस्तेमाल किसी यूजर की ओरल हाईजीन आदतों को ट्रैक करने और उनमें सुधार लाने के लिए होता है। अटैकर्स के निशाने पर आने के बाद यही ब्रश बॉटनेट में बदल गए। टूथब्रश प्रयोग करने वाले व्यक्ति को भनक तक नहीं होती कि वे हैकिंग का शिकार हो चुके हैं।9ृ

हैकर्स से बचने का तरीका

इलेक्ट्रिक टूथब्रश को अटैकर्स से कैसे सेफ रखा जा सकता है। ग्लोबल सिक्योरिटी फर्म Fortinet के स्विस ब्रांच के Stefan Zuger ने इस तरह के अटैक से बचने के लिए कुछ सलाह दी हैं। वे कहते हैं कि हर वह डिवाइस जो इंटरनेट से कनक्टेड है अटैकर्स का टारगेट रहता है। अटैकर्स इस तरह के डिवाइस को लेकर लगातार खामियों की तलाश में रहते हैं।

वहीं दूसरी ओर सॉफ्टवेयर डेवलपर लगातार इस तरह के गैजेट को बेहतर बनाने पर काम करते हैं। Fortinet ने जब एक असुरक्षित पीसी को इंटरनेट से कनेक्ट किया तो पाया कि अटैकर्स डिवाइस को मात्र 20 मिनट में मालवेयर से इन्फेक्ट करने में कामियाब रहे।

Zuger सलाह देते हैं कि डिवाइस ऑनर्स को डिवाइस, फर्मवेयर और सॉफ्टवेयर अपडेट रखना चाहिए। इतना ही नहीं, किसी तरह की संदिग्ध एक्टिविटी को लेकर भी लगातार सचेत रहने की जरूरत है। इसके अलावा, यूजर को सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर इन्स्टॉल करने और नेटवर्क सिक्योरिटी को फॉलो करने की सलाह दी जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article