India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

AC Safety Tips : ब्लास्ट हो सकता है आपका कूलर, जान लें ये जरुरी बातें

11:32 AM Aug 16, 2024 IST
AC Safety Tips
Advertisement

AC Safety Tips : गर्मियों का मौसम चल रहा है। हालाँकि गर्मियां जाने को हैं लेकिन AC की जरुरत अब भी लोगों को पड़ रही है बारिश कम होते ही वापस से गर्मी तेज हो जाती है ऐसे में लोगों को AC चलाना पड़ रहा है, लेकिन इसके साथ ही आपको AC का खास ध्यान रखना (AC Safety Tips) पड़ेगा क्योंकि गर्मी में AC या कूलर ब्लास्ट भी हो सकता है।

Highlights 

हो सकता है कूलर ब्लास्ट

AC Safety Tips

अगर आप भी इस गर्मी के मौसम में कूलर का इस्तेमाल कर रह हैं तो आप को सावधान (AC Safety Tips) होने की जरुरत है। इसके अलावा कूलर का इस्तेमाल करते हुए कुछ बातों का ख़ास ध्यान रखना चाहिए। अगर आप गलती से इन बातों का ध्यान नहीं रखा तो ऐसे में आपका कूलर बम की तरह ब्लास्ट हो सकता है।

कूलर में पावर सप्लाई का रखें ध्यान

AC Safety Tips

अगर आपके कूलर में किसी भी प्रकार की कोई भी दिक्कत आ रही है तो उसे जल्द से जल्द ठीक कराए न की उसे नज़रअंदाज़ कर कूलर का इस्तेमाल करते रहे। अगर आप कूलर कि समस्या को ठीक नहीं करते है तो आपका कूलर खराबी के कारण गर्म (AC Safety Tips) होकर फट सकता है। खासकर अगर कूलर में पावर सप्लाई ठीक तरह से नहीं है तो, ऐसे में कूलर के ब्लास्ट होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

अपनाएं ये तरीका?

कूलर में पावर की ठीक ढंग से सप्लाई न होने के कारण मोटर या कैपिसेटर जैसे पार्ट्स जल सकते है। आपने अक्सर देखा होगा कि कूलर की मोटर और ब्लेड्स के पास धुंए, रेत और दूसरे कचरे के जमा होने के कारण कूलर धीमा हो जाता है। अगर आप भी ऐसी समस्या (AC Safety Tips) को अपने कूलर में देख रहे है तो उसे जल्दी ठीक करा लें नहीं तो आपका कूलर ख़राब हो सकता है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article