India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Apple Event 2024: एप्पल ने लॉन्च किया iPhone 16 सीरीज का नया मॉडल, Apple Watch Series 10 और AirPods 4 का भी ऐलान

12:18 AM Sep 10, 2024 IST
Advertisement

Apple Event 2024: एप्पल ने भारत समेत पूरी दुनिया में नई आईफोन सीरीज को लॉन्च कर दिया है। इस सीरीज का पहला फोन आईफोन 16 है, जिसकी चर्चा पिछले कई महीनों दुनियाभर में की जा रही थी। एप्पल ने अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित अपने हेडक्वार्टर में आयोजित इट्स ग्लोटाइम नाम के एक इवेंट में आईफोन की इस नई सीरीज के साथ अपने कई अन्य प्रॉडक्ट्स को भी लॉन्च किया है।

iPhone 16, वॉच समेत Ai का हुआ ऐलान

एप्पल के इट्स ग्लोटाइम इवेंट में आईफोन 16 सीरीज की घोषणा हुई है। इस दौरान आईफोन 16 (iPhone 16), आईफोन 16 प्लस (iPhone 16 Plus), आईफोन 16 प्रो (iPhone 16 Pro) और आईफोन 16 प्रो मैक्स ( iPhone 16 Pro Max) नामक मॉडल्स को लॉन्च किया जाएगा। इतना ही नहीं, इवेंट के दौरान और भी बहुत कुछ खास देखने को मिला है। कंपनी की ओर से लेटेस्ट एप्पल वॉच (Apple Watch) समेत एयरपोड्स (AirPods) को पेश किया गया।

iPhone 16 के खास फीचर्स

एप्पल के सीईओ टिम कुक ने आज आखिरकार आईफोन 16 को लॉन्च कर दिया। इसे नए रंग अल्ट्रामरीन, टील, और पिंक कलर्स में लॉन्च किया गया है। इसके अलावा इसे व्हाइट और ब्लैक में कलर्स में भी लॉन्च किया है। एप्पल ने एक मजबूत सिरेमिक शील्ड और ग्लास फिनिश देने का भी दावा किया है। इसमें 2,000 निट्स तक की पीक ब्राइनेटस दी गई है, जो कड़ी धूप में भी कंटेंट देखने को में मदद करती है। इसमें एक कस्टमाइजेबल एक्शन बटन है, जिसमें शॉर्टकट्स सेट कर सकते हैं।

Apple ले आया खास AI फीचर्स

Apple इंटेलिजेंस अपग्रेड GenAI राइटिंग टूल के अलावा फोटो को जोड़ने, वीडियो को एडिट करने से लेकर बिना वजह की आवाजों को हटाने के लिए खास फीचर्स के साथ होगा। आईफोन 16 में एआई सपोर्ट के तहत कैमरा कंट्रोल फीचर मिला है। एआई की मदद से आप तस्वीर को सर्च कर उसकी एक खास एलब्म बना सकते हैं।

iPhone 16 का चिपसेट

नई एप्पल आईफोन 16 में जनरेटिव एआई मॉडल्स के लिए एक नए न्यूरल इंजन के साथ एक ब्रांड न्यू A18 Chip दी गई है। एप्पल के अनुसार, यह आईफोन 15 में सीपीयू से 30 प्रतिशत तक ज्यादा फास्ट है। कंपनी का कहना है कि इसका जीपीयू आईफोन 15 में जीपीयू से 40% तक ज्यादा तेज है। इस चिपसेट के साथ यह आईफोन एप्पल इंटेलीजेंस फीचर्स के साथ आता है। इसके अलावा इसमें जनरेटिव एआई मॉडल्स फीचर्स भी दिए गए हैं।

Apple Airpods लॉन्च

नए जनरेशन के साथ एप्पल ने एयरपॉड्स की घोषणा की है। एप्पल के एयरपॉड्स 4 को ऐसे डिजाइन के साथ तैयार किया गया है जो यूजर्स के लिए कंफर्टेबल रहेगा। बेहतरीन साउंड क्वालिटी का अनुभव मिल सकेगा, जिससे कॉलिंग से लेकर म्यूजिक का मजा उठा सकेंगे। एप्पल ने इसको बनाने के लिए 3D मॉडलिंग और लेजर टोपोग्राफी का उपयोग किया है। वे H2 चिप द्वारा संचालित हैं। कंपनी ने कहा कि हेडफोन ऑडियो क्वालिटी में एक बड़ा सुधार है, और अब तक का सबसे अच्छा साउंडिंग Airpod है। इसे वायरलेस तरीके से भी चार्ज कर सकते हैं।

AirPods 4 के फीचर्स में क्या कुछ खास?

AirPods 4 मॉडल में कई खास फीचर्स मिलेंगे। एयरपोड्स एक्टिव नॉइस कैंसिलेशन, MagSafe-कंपैटिबल चार्जिंग, Find My सपोर्ट समेत बिल्ट-इन स्पीकर शामिल है। सिंगल चार्जिंग पर आप करीब 6.5 घंटे तक की बैटरी बैकअप मिलेगा।

एप्पल वॉच सीरीज 10 लॉन्च

एप्पल वॉच सीरीज 10 को लॉन्च कर दिया गया है। एप्पल ने 3 कलर ऑप्शन्स के साथ वॉच को पेश किया गया है। स्टाइलिश डिजाइन के साथ एप्पल की नई वॉच पेश हुई है। इसमें नए हेल्थ ट्रैकिंग फीचर्स के अलावा फेस चेंजेस जैसे फीचर्स भी उपलब्ध हैं। यह 20 सितंबर को लॉन्च होगी। आप इसे सोमवार से प्री-ऑर्डर कर सकते हैं।

एप्पल वॉच सीरीज 10 के फीचर्स होंगे खास

एप्पल वॉच सीरीज 10 में वॉटर टेंपरेचर को मापने से लेकर पानी में इस्तेमाल करने योग्य फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा ट्रेकिंग के मामले में बेस्ट रहे, इस तरह से एप्पल वॉच सीरीज को तैयार किया गया है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article