India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Best Air Cooler : नया Cooler लेने की सोच रहे हैं तो जानिए प्लास्टिक और मेटल में कौन सा हैं बेहतर

09:31 AM May 04, 2024 IST
Best Air Cooler
Advertisement

Best Air Cooler : गर्मी का मौसम आ चुका है,दिन-ब-दिन गर्मी बढ़ती जा रही है। इसी बीच घरों में कूलर (Best Air Cooler) की जरुरत पड़ने लगी है। क्या आप भी अपने घर में एक नया कूलर लाने की सोच रहे है तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है। मार्केट में दो तरह के कूलर काफी बिक रहे हैं, पहला है मेटल या आयरन का कूलर और दुसरा प्लास्टिक का कूलर। आइए जानते इन दोनों में से कौन-सा बेहतर ऑप्शन हैं।

Highlights

कितना फायदेमंद हैं प्लास्टिक एयर कूलर

Best Air Cooler

प्लास्टिक एयर कूलर (Best Air Cooler) हल्के और आसानी से घूमने वाले होते हैं, जिससे वे घर अलग-अलग कमरों में इस्तेमाल के लिए आसान हैं। इसके अलावा मेटल एयर कूलर की तुलना में प्लास्टिक एयर कूलर अधिक सस्ते होते हैं, जो कई लोगों के लिए एक जरूरी फैक्टर है। प्लास्टिक एयर कूलर डिजाइन, रंग और आकार के आधार पर वाइड रेंज में उपलब्ध हैं।

टिकाऊ में कितना बेहतर

Best Air Cooler

प्लास्टिक एयर कूलर (Best Air Cooler) की बात करें तो ये अधिक टिकाऊ होते हैं। ये करेंट नहीं मारते हैं इसलिए प्लास्टिक कूलर (Gadgets) को बच्चों या पालतू जानवरों वाले घरों में इस्तेमाल के लिए सही माना जाता है। प्लास्टिक एयर कूलर को चलने के लिए कम बिजली की आवश्यकता होती है, जिससे बिजली का बिल भी कम आता है। हालांकि, प्लास्टिक एयर कूलर के कुछ नुकसान भी हैं। जैसे कि वे मेटल एयर कूलर के जैसे ज्यादा ठंडक नहीं देते हैं। इसके अलावा ये लंबे समय तक टिकाऊ नहीं होते हैं।

कितना फायदेमंद हैं मेटल एयर कूलर

Best Air Cooler

मेटल एयर कूलर (Best Air Cooler) खासकर उन लोगों के लिए बढ़िया विकल्प है, जो ज्यादा ठंडक देती हैं। ये प्लास्टिक एयर कूलर की तुलना में महंगे होते हैं, लेकिन इसके कई फायदे हैं। जैसे मेटल एयर कूलर बड़े एरिया को ठंडा करने में सक्षम होते हैं। मेटल वाले कूलर में मजबूत मोटर और पंखा होता है, जो अधिक हवा सर्कुलेट करने का काम करता है। इसके अलावा मेटल एयर कूलर अत्यधिक टिकाऊ होते हैं। ये टूट-फूट का सामना करने के लिए डिजाइन किए जाते हैं और समय के साथ इनके टूटने या खराब होने की संभावना भी कम रहती है।

टिकाऊ में कितना बेहतर

Best Air Cooler

मेटल कूलर प्लास्टिक एयर कूलर (Best Air Cooler) की तुलना में अधिक समय तक टिकाऊ होते हैं। वैसे मेटल एयर कूलर के कुछ नुकसान भी हैं। जैसे मेटल कूलर प्लास्टिक एयर कूलर की तुलना में भारी होते हैं, जिससे कूलर को इधर-उधर ले जाने या स्टोर करने में मुश्किल हो सकती है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

 

Advertisement
Next Article