India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्या भारत में बंद हो जाएंगे OnePlus, iQOO, POCO के फोन? बैन करने की मांग तेज

09:58 AM Oct 05, 2024 IST
Advertisement

Chinese Smartphone: भारतीय मोबाइल संगठनों की तरफ से चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों पर कार्रवाई करने की डिमांड की गई है। इसमें OnePlus, iQOO और POCO का नाम शामिल है। इनके ऑपरेशन को तुरंत रोकने की मांग की गई है। अब ऐसी डिमांड क्यों की गई है और इसके पीछे वजह क्या है?

चाइनीज कंपनियों का कड़ा विरोध

चाइनीज कंपनियों के स्मार्टफोन की डिमांड भारत में बहुत ज्यादा है। इस समय देश में OnePlus, iQOO, POCO जैसे ब्रैंड्स काफी ट्रेंड में हैं। Flipkart के फेस्टिवल सेल में भी इन ब्रांड्स के स्मार्टफोन्स की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है। लेकिन दूसरी तरफ व्यापारियों के संगठन ‘कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स’ (CAIT) ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया है।

Flipkart पर लगी सेल

दरअसल, ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर एसोसिएशन (AIMRA) ने चीनी मोबाइल कंपनियों के प्रति विरोध जताया है और OnePlus, iQOO और POCO जैसे ब्रांड्स के ऑपरेशन को बंद करने की मांग रखी है। आरोप है कि सभी ने नियमों का उल्लंघन किया है और इससे मोबाइल की ग्रे मार्केट को बढ़ावा मिला है। आरोप ये भी है कि इन कंपनियों ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के साथ मिलकर भारी डिस्काउंट देना शुरू कर दिया है। इससे भारतीय मोबाइल मार्केट पर बुरा असर पड़ा है।

मोबाइल संगठनों ने लगाए गंभीर आरोप

संगठनों का आरोप है कि इससे सरकारी खजाने को भी नुकसान हो रहा है क्योंकि इन कंपनियों द्वारा टैक्स पे करने में कटौती की जा रही है। स्मार्टफोन की कीमत होने की वजह से टैक्स भी कम देना पड़ रहा है। हालांकि, अभी किसी भी कंपनी की तरफ से कोई भी बयान सामने नहीं आया है।

AIMRA ने लगाए गंभीर आरोप

AIMRA ने आरोप लगाते हुए कहा कि इसमें कई बैंक भी शामिल हैं और उनकी तरफ से भी ऐसा ही किया जा रहा है। इसकी मदद से ग्राहकों को सस्ते दामों पर स्मार्टफोन मिल रहे हैं। यही वजह है कि इसे तुरंत रोकने को कहा गया है। फिलहाल इस पर कोई एक्शन नहीं लिया गया है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article