India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Gujrat : चालू वित्त वर्ष में सरकारी इमारतों पर 48 मेगावाट क्षमता का सौर संयंत्र लगाएगा

07:30 AM Sep 09, 2024 IST
Advertisement

Gujrat : गुजरात में विभिन्न सरकारी भवनों पर चालू वित्त वर्ष में छतों 48 मेगावाट क्षमता के सौर संयंत्र लगाये जाएंगे। इसके लिए 177 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

Gujrat : इमारतों पर लगाये जाएंगे 48 मेगावाट क्षमता का सौर संयंत्र

प्रदेश सरकार ने रविवार को कहा कि गुजरात(Gujrat ) की सौर ऊर्जा क्षमता का उपयोग करने के लिए राज्य जलवायु परिवर्तन विभाग सरकारी भवनों पर सौर संयंत्र स्थापित कर रहा है।सरकार ने एक बयान में कहा, “मार्च, 2024 तक राज्य के विभिन्न सरकारी विभागों में कुल 3,023 सौर संयंत्र (रूफटॉप) स्थापित किए गए हैं, जिनकी संयुक्त क्षमता 56.8 मेगावाट है।”

Gujrat : बयान के अनुसार, “इस पहल को आगे बढ़ाने के लिए इस साल पूरे राज्य में सरकारी इमारतों पर 48 मेगावाट की सौर प्रणाली स्थापित की जाएगी। राज्य सरकार ने इस परियोजना के लिए 177.4 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।”गुजरात सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 में कुल 2476.53 करोड़ यूनिट नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन किया। इसमें सौर से 963.7 करोड़ यूनिट, पवन से 1420.1 करोड़ यूनिट, पनबिजली से 88.53 करोड़ यूनिट, लघु पनबिजली से 6.9 करोड़ यूनिट और बायोमास और खोई से 4.2 करोड़ यूनिट बिजली का उत्पादन शामिल हैं।

बयान के अनुसार, “राज्य की विशाल सौर क्षमता का उपयोग सौर पार्कों की स्थापना और घरों के लिए छतों पर सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना के माध्यम से प्रभावी ढंग से किया गया है। चरनका सौर पार्क जैसी परियोजनाओं ने गुजरात(Gujrat ) को भारत में सौर ऊर्जा उत्पादन में अग्रणी स्थान दिलाया है।”इसमें कहा गया है कि तटीय पवन फार्मों ने राज्य की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article