India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा 5जी हैंडसेट बाजार, एप्पल की हिस्सेदारी में वृद्धि

10:59 AM Sep 08, 2024 IST
Advertisement

भारत ने पहली बार अमेरिका को पछाड़ते हुए दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा 5जी हैंडसेट बाजार बनने की उपलब्धि हासिल की है, जैसा कि काऊंटरप्वाइंट रिसर्च की नवीनतम रिपोर्ट में दर्शाया गया है। 2024 की पहली छमाही में वैश्विक 5जी हैंडसेट शिपमेंट में 20 प्रतिशत की साल-दर-साल वृद्धि देखी गई, जो 5जी तकनीक की बढ़ती लोकप्रियता को दर्शाता है।

Highlight : 

एप्पल 5जी हैंडसेट शिपमेंट में अग्रणी

रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल 5जी हैंडसेट शिपमेंट में अग्रणी स्थिति में है, जिसकी बाजार हिस्सेदारी 25 प्रतिशत से अधिक है। यह वृद्धि मुख्यतः आईफोन 15 और आईफोन 14 वेरिएंट के कारण हुई है, जिनकी उच्च मांग ने एप्पल को वैश्विक 5जी शिपमेंट में प्रमुख स्थान पर पहुंचा दिया है। इसके अलावा, बजट सेगमेंट में 5जी हैंडसेट की बढ़ती उपलब्धता ने उभरते बाजारों में इस क्षेत्र में तेज वृद्धि को प्रोत्साहित किया है।

सैमसंग 21 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी हासिल करके दूसरे स्थान पर रहा

काऊंटरप्वाइंट रिसर्च के विश्लेषक प्राचीर सिंह ने कहा, 'भारत ने पहली छमाही के दौरान अमेरिका को पछाड़कर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा 5जी हैंडसेट बाजार बनने का गौरव प्राप्त किया है। यह सफलता मुख्य रूप से श्याओमी, विवो, सैमसंग और अन्य ब्रांडों की बजट सेगमेंट में मजबूत शिपमेंट के कारण संभव हुई है।' सैमसंग, विशेष रूप से, गैलेक्सी ए सीरीज और एस24 सीरीज के साथ 21 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी हासिल करके दूसरे स्थान पर रहा।

रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि 2024 की पहली छमाही में 5जी मॉडल फोन के लिए शीर्ष-10 सूची में एप्पल और सैमसंग ने 5 स्थान प्राप्त किए, जिसमें एप्पल ने शीर्ष चार स्थानों पर कब्जा किया। अन्य उभरते बाजारों में भी 5जी हैंडसेट की बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, क्योंकि उपभोक्ता इन डिवाइसों को अपग्रेड के रूप में देख रहे हैं, यहां तक कि कम कीमत वाले सेगमेंट में भी।

भारत बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा 5जी हैंडसेट बाजार

वैश्विक दृष्टिकोण से, एशिया-पैसिफिक क्षेत्र ने कुल नेट ऐड में 63 प्रतिशत हिस्सेदारी दर्ज की और 5जी शिपमेंट में 58 प्रतिशत हिस्सेदारी निभाई। यूरोप और मध्य पूर्व तथा अफ्रीका क्षेत्रों में भी 5जी हैंडसेट शिपमेंट में दोहरे अंकों में वृद्धि देखने को मिली है। इस प्रकार, भारत की इस नई उपलब्धि और एप्पल की प्रमुख स्थिति वैश्विक 5जी मार्केट में बदलाव और वृद्धि की दिशा को स्पष्ट करती है, जो भविष्य में और अधिक उन्नति की संभावना को दर्शाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article