India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत के त्योहारी सीजन में 35 मिलियन स्मार्टफोन की बिक्री होने की उम्मीद, सैमसंग, ऐप्पल सबसे आगे

12:23 AM Oct 11, 2024 IST
Advertisement

भारत में त्योहारी सीजन की पहली वेव में प्रीमियम स्मार्टफोन की बिक्री जारी रही और बिक्री में सात फीसदी (साल-दर-साल) की वृद्धि हुई। गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।
इस साल 35 मिलियन से अधिक स्मार्टफोन बिकने की उम्मीद
काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुमान के अनुसार, दिवाली के बाद समाप्त होने वाले त्योहारी सीजन में इस साल 35 मिलियन से अधिक स्मार्टफोन बिकने की उम्मीद है, जो वॉल्यूम के मामले में तीन प्रतिशत और वैल्यू के मामले में नौ प्रतिशत की वृद्धि है।
विशेष रूप से, अल्ट्रा-प्रीमियम सेगमेंट (45,000 रुपये और उससे अधिक) में त्योहारी बिक्री की पहली वेव के दौरान 12 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जिसका श्रेय ऐप्पल और सैमसंग को जाता है।
आईफोन 15 और आईफोन13 सबसे ज़्यादा प्रदर्शन करने वाले प्रीमियम स्मार्टफोन रहे
ऐप्पल के मॉडल आईफोन 15 और आईफोन13 सबसे ज़्यादा प्रदर्शन करने वाले प्रीमियम स्मार्टफोन रहे। रिपोर्ट में बताया गया है कि सैमसंग के लिए, गैलेक्सी एस23, एस23 अल्ट्रा और एस23 एफई पर डील ने प्रीमियम वॉल्यूम को बढ़ावा दिया।
त्योहारी सीजन की बिक्री 26 सितंबर को शुरू
इस साल के त्योहारी सीजन की बिक्री 26 सितंबर को शुरू हुई। त्योहारी सीजन स्मार्टफोन की सालाना बिक्री में 20-25 प्रतिशत का योगदान देता है।
कुल मिलाकर, त्योहारी सीजन की बिक्री की पहली लहर (26 सितंबर से 7 अक्टूबर) में स्मार्टफोन की बिक्री में सालाना आधार पर तीन प्रतिशत की मामूली गिरावट देखी गई, जो 13 मिलियन यूनिट को पार कर गई।
सालाना आधार पर आठ प्रतिशत की वृद्धि के साथ पहली बार 3.2 बिलियन डॉलर को किया पार
हालांकि, मूल्य में वृद्धि देखी गई, जो सालाना आधार पर आठ प्रतिशत की वृद्धि के साथ पहली बार 3.2 बिलियन डॉलर को पार कर गई। पहली वेव में, ऑनलाइन चैनलों ने कुल स्मार्टफोन बिक्री में लगभग 70 प्रतिशत का योगदान दिया।
रिपोर्ट के अनुसार, पहली वेव में, सैमसंग वॉल्यूम और मूल्य दोनों के मामले में सबसे अधिक बिकने वाला ब्रांड बनकर उभरा। ब्रांड ने वॉल्यूम और मूल्य दोनों के मामले में दोहरे अंकों में वृद्धि करते हुए 18 प्रतिशत बिक्री वॉल्यूम हिस्सेदारी और 22 प्रतिशत बिक्री मूल्य हिस्सेदारी हासिल की।
वॉल्यूम के मामले में ऐप्पल की बिक्री में सिंगल डीजिट की वृद्धि हुई। लेकिन पहली वेव के दौरान सबसे अधिक बिकने वाले प्रीमियम डिवाइस आईफोन 15 के मजबूत प्रदर्शन के कारण मूल्य में और वृद्धि हुई। रिपोर्ट में कहा गया है कि सैमसंग का गैलेक्सी एस23 सबसे अधिक बिकने वाला प्रीमियम एंड्रॉइड डिवाइस था।

Advertisement
Next Article