India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत का मोबाइल फोन निर्यात अप्रैल-जुलाई में बढ़कर हुआ 6.5 अरब डॉलर

01:07 PM Aug 23, 2024 IST
Advertisement

मोबाइल : भारत का मोबाइल फोन निर्यात अप्रैल-जुलाई की अवधि में बढ़कर 6.5 अरब डॉलर पहुंच गया है, जो कि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि से 40 प्रतिशत अधिक है। गुरुवार को जारी हुए इंडस्ट्री डेटा से यह जानकारी मिली है। जुलाई के महीने में एक अरब डॉलर से अधिक के आईफोन का निर्यात किया है। वित्त वर्ष 25 की पहली तिमाही में मासिक आधार पर प्रदर्शन करीब ऐसा ही रहा है।

Highlight : 

मोबाइल फोन निर्यात अप्रैल-जुलाई में बढ़कर 6.5 अरब डॉलर हुआ

 

इंडस्ट्री डेटा के मुताबिक, मौजूदा समय में भारत के कुल मोबाइल निर्यात का 70 प्रतिशत आईफोन से आता है। बता दें, भारत सरकार द्वारा प्रोडक्शन लिंक्ड स्कीम लॉन्च करने के बाद देश में मोबाइल फोन का उत्पादन तेजी से बढ़ा है। चालू वित्त वर्ष के पहले चार महीने में आईफोन बिक्री में इजाफा हुआ है। लेटेस्ट फीचर होने के कारण आईफोन 15 बिक्री में शीर्ष पर है। वित्त वर्ष 2023-24 में एप्पल की भारतीय इकाई के कारोबार की वैल्यू बढ़कर 23.5 अरब डॉलर पहुंच गई थी। इससे पहले के वित्त वर्ष में यह 8 अरब डॉलर पर थी।

पिछले छह वर्षों में देश में मोबाइल फोन का प्रोडक्शन तीन गुना बढ़ा - वित्त मंत्री

इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि पिछले छह वर्षों में देश में मोबाइल फोन का प्रोडक्शन तीन गुना बढ़ा है। वहीं, मोबाइल फोन निर्यात में 100 गुना का इजाफा हुआ है, जो दिखाता है कि देश की मोबाइल फोन इंडस्ट्री अच्छी गति से आगे बढ़ रही है। सरकार का कहना है कि भारत ने स्मार्टफोन आयात पर निर्भरता को काफी हद तक कम किया है। घरेलू स्तर पर बेचे जाने वाले 99 प्रतिशत मोबाइल भारत में ही मैन्युफैक्चर किए जा रहे हैं। इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर में भारत की तेज वृद्धि दर देखने को मिल रही है।

वित्त वर्ष 23 में यह बढ़कर 155 अरब डॉलर पर पहुंच गया था। इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स का उत्पादन वित्त वर्ष 23 में 101 अरब डॉलर था, जो कि वित्त वर्ष 2016-17 में 48 अरब डॉलर था। इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स के उत्पादन का 43 प्रतिशत हिस्सा मोबाइल फोन से आता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article