India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

iPhone : अमेरिकी कंपनी को आगे बढ़ाने की कोशिश, जल्द भारत में iPad की मैन्यूफैक्चरिंग शुरू कर सकता है Apple

12:35 PM Jul 08, 2024 IST
Apple may soon start manufacturing iPad in India
Advertisement

iPhone : भारत में बहुत जल्द Apple आईपैड की मैनूफैक्चरिंग शुरू कर सकता है। हालांकि इसके पहले भी एपल चीन की बीवायडी कमपनी के साथ भारत में iPad का मैन्यूफैक्चरिंग शुरू करने जा रहा था। लेकिन चीन फर्म होने की वजह से कंपनी की यह योजना सफल नही हो पाई थी। बहरहाल, एपल कंपनी भारत में इस काम के लिए बहुत जल्द मैन्यूफैक्चरिंग पार्टनर को खोजना शुरू कर सकती है।

Highlight : 

भारत में शुरू हो सकती है iPad की मैन्यूफैक्चरिंग

कंपनी भारत में इस काम के लिए बहुत जल्द मैन्यूफैक्चरिंग पार्टनर को खोजना शुरू कर सकती है। बता दें, पिछली बार एपल चीन की BYD कंपनी के साथ भारत में आईपैड का मैन्यूफैक्चरिंग शुरू करने जा रहा था। हालांकि, पूरी तरह से चीनी फर्म होने की वजह से कंपनी के इस कदम को सरकारी मंजूरी के अभाव का सामना करना पड़ा। मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट की मानें तो एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के हवाले से कहा गया है एपल को आगे बढ़ाने की कोशिश की जा रही है। माना गया कि बीवाईडी भारत में आईपैड के लिए कारखाना स्थापित करने के लिए लगभग तैयार था, लेकिन मंजूरी एक समस्या थी।

भारत में लैपटॉप और डेस्कटॉप बनाने पर विचार

बता दें कि, कहा जा रहा है कि यह स्थिति अब पूरी तरह से बदल गई है। अगले दो से तीन वर्षों तक एपल को भारत में आगे बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से कोशिश की जा रही है। वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने मनीकंट्रोल को बताया कि सरकार यह भी चाहती है कि आने वाले साल में एपल भारत में लैपटॉप और डेस्कटॉप बनाने पर विचार करे। एप्पल ने सरकार के साथ अगले 2-3 वर्षों के लिए देश के लिए कुछ बड़ी योजनाएं साझा की हैं।



कंपनी का लक्ष्य 3-4 सालों में अपने कुल आईफोन का लगभग 25% भारत में बनाना

बता दें, एपल साल 2017 से भारत में आईफोन असेंबल कर रहा है। एपल के भारत में तीन कॉन्ट्रैक्ट फॉक्सकॉन, पेगाट्रॉन और विस्ट्रॉन (टाटा द्वारा खरीदा गया)निर्माता हैं। कंपनी का लक्ष्य अगले 3-4 सालों में अपने कुल आईफोन का लगभग 25% भारत में बनाना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article