India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

iPhone vs Android : क्या है वजह जिससे iPhone में नहीं मिलता एंड्राइड फोन का बेसिक फीचर

09:38 AM Mar 28, 2024 IST
iPhone vs Android
Advertisement

iPhone vs Android : आईफोन (iPhone) हमेसा से अपने कैमरा और दमदार फीचर के लिए ग्राहकों के बीच पॉपुलर है और यही वजह है की लगभग सभी लोग आईफोन खरीदने की चाह रखते है। आईफोन खरीदने के लिए लोग महीनों पैसे जोड़ते हैं फिर खरीद पाते है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आईफोन में एक ऐसा फीचर नहीं मिलता है जो सस्ते से सस्ते एंड्रॉयड फोन में आसानी से मिल जाता है।

Highlights

iPhone में नहीं मिलता ये फीचर

iPhone vs Android

आईफोन (iPhone) में एपल पैटर्न अनलॉक का फीचर नहीं देता है, पैटर्न अनलॉक एक आसान फीचर होता है जिसे हर शख्स आसानी से इस्तेमाल कर लेता और याद रख सकता है। जो लोग पढ़े लिखे नहीं होते हैं उनके लिए नंबर्स को याद रखना आसान नहीं होता है। लेकिन पैटर्न लॉक को याद रखा जा सकता है।

रिसर्च में हुआ ये खुलासा

iPhone vs Android

जब पासवर्ड सिक्योरिटी पर रिसर्च की गई तो सामने आया कि पासकोड की तुलना में पैटर्न अनलॉक को याद रखना आसान होता है। इसके मुताबिक अगर आपके आसपास कोई शख्स अनजाने में या जानबूझकर आपको फोन का पैटर्न अनलॉक करते देखले तो इसे अपने दिमाग में काफी आसानी से बैठा लेता है। किसी के लिए भी पैटर्न अनलॉक को याद रखना आसान हो सकता है। वहीं लोगों को पासकोड याद रखने में मुश्किल होती है। इसलिए एपल पैटर्न वाले अनलॉक फीचर को सेफ नहीं मानता है और अपने किसी भी आईफोन में पैटर्न लॉक फीचर देता ही नहीं है।

iPhone में पासकोड करें ऐसे सेट

iPhone vs Android

इसके लिए सबसे पहले iPhone X और उसके बाद के वेरिएंट या फेस आईडी वाले iPad पर सेटिंग्स में जाएं, इसके बाद फेस आईडी और पासकोड पर पुराने iPhone मॉडल पर Touch ID और Passcode पर टर्न पासकोड ऑन पर क्लिक करें।
इसके बाद 6 नंबर्स का पासकोड लगाएं, अगर आपको किसी और तरह का पासकोड लगाना है तो आप पासकोड ऑप्शन स्विच टू- न्यूमैरिक कोड, कस्टम न्यूमैरिक कोड और कस्टम अल्फान्यूमैरिक कोड सलेक्ट सकते हैं।

पासकोड लगाते समय रखे इन बातों का ध्यान

आप जब चाहें इस पासकोड (iPhone) को बदल सकते हैं और अपनी पसंद का पासकोड सेट कर सकते हैं। इससे सिक्योरिटी के मामले में आपका आईफोन ज्यादा सेफ रहता है। लोग अगर आपको फोन अनलॉक करते देखे लेते हैं तो उन्हें आपका पासकोड याद रखने में मुश्किल होगी। आप अपने आईफोन की सेफ्टी के लिए एक स्ट्रॉन्ग पासकोड सेट करें।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article