India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गर्मियों में कबाड़ में पड़े पुराने कूलर को बनाए बिल्कुल नए जैसा

08:48 AM Apr 02, 2024 IST
Advertisement

Old Cooler Tips: गर्मियों का सीजन आ गया है ऐसे में लोग पुराने एसी, कूलर और पेखों की सफाई में जुट गए हैं। लेकिन एक समस्या सभी के सामने आ रही कि पुराने कूलर का क्या किया जाए? तो हम आपको आज ऐसी ट्रिक के बारे में बताने वाले हैं जिसे फॉलो कर आप पुराने कूलर को बिल्कुल नए जैसा बना सकते हैं। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

कूलर की मोटर को चेक करें

कूलर के लिए सबसे जरूरी चीज है उसकी मोटर। अगर मोटर में कोई छोटी सी भी खराबी है तो इसका सीधा असर कूलिंग पर पड़ेगा। इसलिए आप उसकी मोटर को अच्छे चेक कर लें। अगर उसमें कोई कमी दिखती है तो सही करवा सकते हैं या फिर नई मोटर से भी रिप्लेस कर सकते हैं।

इस्तेमाल से पहले सर्विसिंग कराएं

गर्मियों के सीजन में कूलर ही आपका साथ देने वाला है। ऐसे में अगर पुराना कूलर थोड़ी सी भी खराबी दिखा रहा है तो उसकी सर्विस करवा लेना सही विकल्प है। अगर कमी को आप इग्नोर करते हैं तो वह बड़ी कमी में बदल जाएगी।

नई जाली लगा लें

पुराने कूलर में जाली बदलकर नए जैसे कूलर का अनुभव लिया जा सकता है। पुराने कूलर की खराबी का मुख्य कारण जाली का गल जाना या खराब होना भी होता है। इसलिए आप नया कूलर खरीदने के बजाय थोड़े से पैसे खर्च करके जाली बदल सकते हैं।

कूलर के पंप को चेक कर लें

कूलर की कम कूलिंग देने की मेन वजह पंप में आई खराबी होती है। अगर आपने भी कूलर के पंप को सालों से नहीं बदला है तो इस गर्मी में आपको उसे बदल देना चाहिए ताकि, उससे अच्छी कूलिंग मिल सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article